तजा खबर

शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा जहानाबाद में किया गया वृक्षारोपण

जहानाबाद से रणजीत कुमार का रिपोर्ट


अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में गायत्री परिवार जहानाबाद की युवा इकाई प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ के द्वारा लगातार 113वें रविवासरीय साप्ताहिक पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी जहानाबाद के आवासीय परिसर के बाहरी भाग में किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र के सस्वर उच्चारण एवं पौधों का पूजन कर किया गया। इस पावन अवसर पर गायत्री परिवार के जिला समन्वयक हरीजी ने

कहा कि वर्तमान समय में प्रदूषण से पर्यावरण असंतुलित होता जा रहा है।इस प्रदूषण को रोकने का सबसे सरल उपाय अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाकर उसकी देखभाल करना है।वृक्षारोपण समय की मांग है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य बनता है कि कम से कम प्रत्येक वर्ष 10 पौधा लगाकर उसकी देखभाल करें और पर्यावरण को संतुलित बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें। गायत्री परिवार पर्यावरण संरक्षण को लेकर संकल्पित है।वर्तमान समय में पौधरोपण कार्यक्रम को आन्दोलन का रूप देने की आवश्यकता है।क्योंकि इस भीषण गर्मी एवं जल का गिरता स्तर चिंता का विषय है।अगर हम समय रहते नहीं जागे तो बहुत देर हो जायेगी। गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य कहा करते थे कि मेरा स्मारक वृक्ष लगाकर बना सकते हो।इस कार्यक्रम में उपस्थित जिलाधिकारी कार्यालय गोपनीय शाखा में कार्यरत श्री त्रिवेणी कुमार राय ने गायत्री परिवार के द्वारा चलाये जा रहे पौधरोपण कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की।आज वारिस के मौसम में भींगते हुए अपने शरीर चिंता न करते हुए पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पण यह संदेश देता है कि आप सभी गुरुकार्य के प्रति निश्चित रुप से समर्पित हैं।आप सभी के उत्साह एवं समर्पण को मेरा नमन है।
इस अवसर पर रंगेश कुमार, कौशल कुमार, कुमार श्रीकांत, नीतीश कुमार, रंगनाथ शर्मा, श्यामनारायण कुमार, प्रवीण कुमार,अजीत कुमार, ब्रजकिशोर शर्मा,मृणाल कुमार, शंकर कुमार,वीरेन्द्र कुमार, शुभम राज,शिवम राज,भारती जी,मंटू जी,पप्पू जी,गोपीकृष्ण, उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *