तजा खबर

कल्पना से होती है सृजन, आपके कल्पना से की गयी चित्रकारी जिले का नाम रौशन करेगी: जिला पदाधिकारी
आपकी पेंटिंग पटना उच्च न्यायालय और नई दिल्ली तक जाये इसका किया जायेगा प्रयास: सचिव।

अम्बुज कुमार , खबर सुप्रभात

माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशनुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम के तहत आज योजना भवन समाहरणालय, औरंगाबाद में जिले के प्रमुख विद्यालयों के छात्र, छात्राओं को सम्मलित  करते हुए पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
                  आयोजन के पूर्व जिला विधिक सेवा प्राधिकार के उपाध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश  सह विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव, श्री प्रणव शंकर, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री संग्राम सिंह तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना श्री दया शंकर सिंह तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान गार्गी कुमारी द्वारा संयुक्त रूप से दिप प्रज्ज्वलित करते हुए कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया।
                 इस अवसर पर विभिन्न विद्यालय के छात्र छात्राओं से योजना भवन खचाखच भरा हुआ था। पुरे कार्यक्रम का संचालन निरंजय कुमार कार्यक्रम समन्वयक द्वारा किया गया। दिप प्रज्जवलन के बाद सर्व प्रथम जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आये हुए सभी आगान्तुको, अतिथियों एवं छात्र छात्राओं का स्वागत अभिभाषण किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि आपकी पेंटिंग और कला पुरे बिहार में पूर्व में सराहा गया है और उम्मीद करते हैं कि पूर्व से बेहतर अपनी चित्रकला के माध्यम से कला का बेहतर प्रदर्शन करेंगें जिससे कि पटना और दिल्ली तक औरंगाबाद की पहचान चित्रकारी कलां के माध्यम से पहुचेगी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश  सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने अपने अभिभाषण से उपस्थित सभी छात्र छात्राओ को उत्साह वर्धन  करते हुए कहा कि आप भले ही आप उम्र में छोटे हैं लेकिन आपमें सृजनात्मक क्षमता बहुत अधिक है और अपनी कल्पना से आपके द्वारा की गयी चित्रकारी पुरे भारत में रौशन करें ऐसी मेरी शुभकामना है साथ ही आप भले ही उम्र के लिहाज से छोटे हैं परन्तु जो गुण आपके अन्दर है वह मेर अन्दर भी नहीं है और इस तरह के आयोजन से अपनी कलां को निखारने का मौका पहले भी मिलता रहा है और आगे भी मिलेगा। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना दया शंकर सिंह द्वारा किया गया।


                    
जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा कैसे जिले के नागरिक अपने विधिक अधिकार को प्राप्त करते हुए वरिष्ठ नागरिक सशक्त हों इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा प्राधिकार के सभागार में जिले के वरिष्ठा नागरिकों के साथ एक सेमिनार किया गया जिसमें जिला विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसिक बिहारी सिंह के नेतृत्व में जिले के वरिष्ठ व्यक्तियों, पेंशनरों अवकाश प्राप्त सरकारी कर्मियों के साथ-साथ अन्य लोगों की भागीदारी रही। इस सभा सह सेमिनार को सम्बोधित करते हुए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव प्रणव शंकर ने कहा कि आप समाज के साथ-साथ परिवार के लिए भी एक बट वृक्ष के समान है और आपका अनुभव की फायदा आपके परिवार एवं समाज के साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो में मिले इसके लिए आपके साथ यह सेमिनार आयोजित किया गया है ताकि जो अनुभव आपने लम्बी जीवन में पाया है चाहे वह मिठा हो या कड़वा उससे सिख लेने की आवश्यकता समाज को है और आपके अनुभव से जो लाभ समाज को मिल सकता है उसके लिए आज भी आप पुरी तरह सजग हैं तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकार आपके अनुभव के आधार पर समाज को बेहद ही खुशनुमा बनाने का प्रयास कर रही है जिसमें भेद-भाव का स्थान न के बराबर हो। सचिव ने वरिष्ठ नागरिकों को नालसा की योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी तथा उन्हें बताया गया कि अगर उन्हें जानकारी प्राप्त हो कि किसी वरिष्ठ नागरिक के साथ कहीं गलत अथवा अवैधानिक समस्या उत्पन्न हो रही हो तो प्राधिकार उनके साथ सदैव मदद के लिए खड़ा रहेगा और आप सभी निःसंकोच प्राधिकार अथवा मुझसे सीधा सम्पर्क कर सकते हैं और आपको हर संभव मदद देने के लिए मैं हमेशा  तत्पर रहूँगा। इस अवसर पर विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसिक बिहारी सिंह जो स्वयं भी कई  सामाजिक गतिविधियों में रूचि रखते हैं, जो स्वयं भी वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं उन्होंने सेमिनार सह जागरूकता कार्यक्रम उपस्थित सबसे वरिष्ठ नागरिक जो इस जिले के जाने-माने शिक्षक रहें हैं और वर्तमान में उनकी आयु 90 से भी अधिक हैं उनका मैं खुद शिष्य रहा हूँ  और मैं जिला विधि संघ के अध्यक्ष होने के नाते और वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आ जाने के नाते मैं स्वयं प्रयास करूंगा कि जो भी वरिष्ठ नागरिक समस्याओं से दो-चार होते हुए मिलेंगें उन्हें हर संभव मदद करूंगा। कहा जाता है कि अधिवक्ता समाज के निर्माण भूमिका निभाता है और मैं उस भूमिका का निर्वह्न करने में हमेशा तत्पर रहूंगा।
          विदित हो कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाला वृहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं और कई कार्यक्रमों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है।

1 thought on “कल्पना से होती है सृजन, आपके कल्पना से की गयी चित्रकारी जिले का नाम रौशन करेगी: जिला पदाधिकारी<br>आपकी पेंटिंग पटना उच्च न्यायालय और नई दिल्ली तक जाये इसका किया जायेगा प्रयास: सचिव।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *