तजा खबर

विश्व तम्बाकु दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन, शौख कब लत में परिवर्तित हो जाता है इसका पता ही नहीं चलता, प्रत्येक लोगो को इसके दुष्प्रभाव से अवगत करान हेतु व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता: जिला जज

औरंगाबाद से अधिवक्ता शतीश स्नेही का रिपोर्ट


जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विधिक सेवा सदन में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें न्यायिक पदाधिकारीगण, न्यायालय के कर्मीगण, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कर्मीगण पैनल अधिवक्तागण एवं विधि संघ एवं अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सहित अन्य लोग उपस्थित हुए। विश्व तम्बाकू दिवस पर आयोजित शपथ समारोह का संचालन अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव द्वारा

किया गया। इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष श्री सम्पूर्णानन्द तिवारी ने उपस्थित लोगों को अपने सम्बोधन में कहा कि हर साल 31 मई को विष्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है इस दिन को मनाने की शुरूआत विष्व स्वास्थ्य संगठन ने 1987 में की थी। पुरी दुनिया में प्रति वर्ष लगभग 60 लाख लोग तम्बाकू के प्रयोग के कारण मर जाते हैं इसलिए इस दिन को मनाने के पीछे का ध्येय यहीं है कि आम जनता तम्बाकू से होने वाले नुकसान को जाने और तम्बाकू से बने पदार्थो से दूर रहें। तम्बाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे करके मौत के मॅंुह में धकेलता रहता है और लोग जाने-अंजाने में तम्बाकू उत्पादों का सेवन करते रहते हैं और धीरे-धीरे शौक कब लत में परिवर्तित हो जाता है लोगो को इसका पता ही नहीं चलता है इसलिए आज दिनांक 31.05.2023 को विश्व तम्बाकू दिवस पर श्रीमान् जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष श्री सम्पूर्णानन्द तिवारी ने यह भी संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति को तम्बाकू का निषेद्य करना चाहिए जिससे कि शारीरिक दुष्प्रभाव से बचा जा सके साथ ही साथ अनेक प्रकार की बीमारियों से सभी व्यक्ति का बचाव हो सके। एक बार तम्बाकू के गिरफ्त में आने के उपरान्त अगर वह व्यक्ति कोई बीमारी से ग्रसित हो जाता तो उस व्यक्ति का पूरा परिवार विखर जाता है। तम्बाकू का सेवन करने वाले लोगो का रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर हो जाती है जिसका प्रभाव सीधे उनके स्वास्थ्य प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों से यह अपील भी किया गया कि अपना दायित्व समझकर कम से कम प्रत्येक लोग 50 लोगो को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में प्रेरित करें, और आपके प्रयास से कुछ लोगो पर भी इसका साकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे पे्ररित होकर तम्बाकू एवं तम्बाकू से बने पदार्थो का निषेध करते हैं तो आपके द्वारा किये गये प्रचास किसी की जिन्दगी को हमेशा के लिए बदलकर खुशहाली की ओर ले जायेगा। इस शपथ कार्यक्रम में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम पंकज मिश्रा भी उपस्थित जन समूह के समक्ष ही तम्बाकू को निषेध करन हेतु शपथ कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को प्रेरित किया।
अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री प्रणव शंकर ने उपस्थित लोगों के साथ-साथ अपने सभी कर्मियों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में अवगत कराया तथा तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगें और लोग भी तम्बाकू का सेवन न करें इसके लिए उन्हें प्रेरित करने तथा इसके सेवन से होने वाले शारीरिक दुष्प्रभाव और नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करने तथा तम्बाकू रहित समाज एवं स्वस्थ वातावरण के निर्माण में अपना योगदान देने से सम्बन्धित शपथ दिलाया गया।
आज के शपथ समारोह में जिला विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसिक बिहारी सिंह, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री संजय कुमार सिंह,, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश , धनन्जय मिश्रा, , मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, सुकुल राम, अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, सौरभ सिंह, माधवी सिंह, डा0 राजेष सिंह, अनुमण्डलीय न्यायिक दण्डाधिकारी श्री योगेश मिश्रा, नेहा दयाल, साद रज्जाक न्यायिक दण्डाधिकारी, न्यायकर्ता शोभा कुमारी सहित अन्य न्यायिक दण्डाधिकारी, तथा प्राधिकार के कर्मी, सुनील कुमार सिन्हा, संजय कुमार, परषुराम कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह कुन्दन कुमार, तथा व्यवहार न्यायालय के बहुत सारे कर्मी उपस्थित रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *