तजा खबर

देव आंगनवाड़ी सेविका सहायिका संघ ने किया धरना-प्रदर्शन, मांगों के समर्थन में की नारेबाजी

देव से मोहम्मद अरशद अली का रिपोर्ट

औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड मुख्यालय पर आज गुरुवार को आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका ने प्रखंड मुख्यालय परिसर में स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में धरना-प्रदर्शन किया। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका अपनी मांगों को लेकर विभिन्न नारा लगाकर आवाज बुलंद किया।

इस अवसर पर बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के प्रखंड अध्यक्षमंजू कुमारी सचिव सुनीता कुमारी कोषाध्यक्ष पुष्पा देवी सरोज देवी सविता कुमारी उर्मिला देवी किरण कुमारी राजमणि देवी सीता देवी उर्वशी कुँवर के अलावा अन्य लोगों ने बताया कि पांच सूत्री मांगों को लेकर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। सेविका-सहायिका से अत्यधिक काम लेने के बाद भी कम मानदेय मिलने से दयनीय हालत से जीवन व्यतीत हो रहा है। सेविका सहायिका को कम मानदेय मिलने से परिवार की भरण पोषण में दिक्कत होती है। कहा कि उनलोगों से काम तो लिया जाता है। लेकिन जब उनलोगों के हक की बात आती है तो सरकार मुकर जाती है। आंगनबाड़ी संचालन के साथ – साथ सरकार के अन्य विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में भी वे लोग अपनी भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन उनकी मांगों को नजरअंदाज कर दिया जा रहा है।हम सरकार से भीख नहीं अपना हक मांग रहें हैं। सरकार किए गए कार्य का मेहनताना भी सही तरीके से नहीं दे रही है।
प्रखंड अध्यक्ष ने बताया कि सरकारी कर्मचारी का दर्जा प्राप्त नहीं हो जाता है तब तक सेविका को 26 हजार एवं सहायिका को अठारह हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय राशि दिया जाए। योग्य सहायिका से सेविका में बहाली हेतू अतिरिक्त दस बोनस अंक देने के प्रावधान को लागू किया जाए। 16 मई 2017 एवं 20 जुलाई 2022 के समझौते के आलोक में लंबित मांगों को लागू किया जाए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका मौजूद थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *