तजा खबर

रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र का किया भ्रमण।

लखनऊ संवाद सूत्र खबर सुप्रभात

मण्ड़लायुक्त, चेयरमैन- लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड़ रंजन कुमार ने किया उद्यमिता विकास संस्थान, उ0प्र0 एवं लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान एवं सहयोग से उद्यमिता विकास संस्थान, उ0प्र0 द्वारा लखनऊ के गरीब, प्रवासी, युवा एवं महिलाओं आदि को विभिन्न टेªड में प्रशिक्षित करने हेतु संचालित रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र में किया भम्रण और विमेन ड्रायवर, रिटेल ई-काॅमर्श, स्मार्ट सलून, लाॅजिस्टिक तथा जी.एस.टी. एवं टेली आदि टेªड़ो में प्रशिक्षित महिलाओं से की चर्चा।
अब तक रोजगार प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से विमेन ड्राइवर, रिटेल ई-काॅमर्श, स्मार्ट सलून, लाॅजिस्टिक तथा जी.एस.टी. एवं टेली आदि पर 325 लोगों को प्रशिक्षित किया है जिसमें से 282 लोगों को नौकरी से जोड़ा गया है।
ड्रायविंग सीख रही प्रियंका ने मंडलायुक्त को अनुभव साझा करते हुए बताया कि प्रशिक्षण पूर्व उसे ड़र लग रहा था कि वो वाहन चला पाऐगी की नही लेकिन 15 दिनों के प्रशिक्षण के बाद अब हम 10-12 घंटे ड्रायविंग कर सकते हैं। स्मार्ट सलून पर प्रशिक्षित आंचल ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद जब वह पहली बार होम सर्विस के लिए गये तो ग्राहक को विश्वास ही नही हुआ कि केवल 15 दिन पहले ही उसने प्रशिक्षण कोर्स पूरा किया।
प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा करते हुए मण्डलायुक्त रंजन कुमार ने कहा कि महिलाओं को आत्मविश्वास के साथ आगे बढना चाहिए, जो सपना जो भी हो उसे प्राप्त करने के लिए जरूर कोशिश करनी चाहिए। आपका व्यवहार और आत्मविश्वास आपकों दूसरों एवं भीड़ से अलग करेगा, आपको नवाचार एवं काम के प्रति ईमानदारी पर फोकस करना होगा यही आपके आत्मबल को बढायेगा।
इस कार्यक्रम के दौरान उद्यमिता विकास संस्थान से ममता चैहान, लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड से महाप्रबंधक- सोशल एवं आ.ई.सी. शशि मोहन उप्रेती, आशुतोष मिश्र, अभिषेक, मुकेश उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *