तजा खबर

बच्चो की सृजन क्षमता देश की प्रगति के लिए आवश्यकः सचिव

औरंगाबाद से अधिवक्ता शतीश स्नेही का रिपोर्ट

भारत का संविधान, सबका अभिमान है, विश्व में उॅंचा इसका नाम है। भलाई का जिसमें है विधान, वही है हमारा संविधान। शासन संचालन का है विज्ञान, सबसे प्यारा हमारा संविधान। जनता की भलाई है मूलमंत्र, संविधान ने दिया ऐसा प्रजातंत्र। संविधान हिन्दुस्तान की जान है, भारतीय के अधिकारो की पहचान है। संविधान में रखो आस्था, मत चुनो गलत रास्ता। धर्म है अनेक, भाषाऐ है अनेक, हित है अनेक, पर हमारा संविधान है एक। हम करेंगें देश की भक्ति तभी बनेगा मेरा संविधान महाशक्ति। उपर्युक्त्त के माध्यम से विद्यालय के बच्चों द्वारा संविधान दिवस पर स्लोगन लेखन कार्यक्रम में भारतीय संविधान की मूल भावना पर गयी अभिव्यक्ति यह बताता है कि विद्यालय के बच्चों में संविधान के प्रति सजगता और जागरूकता तथा सृजनशिलता किसी से कम नहीं है।
              माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा संविधान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है और इस संविधान सप्ताह के अन्तर्गत विधिक साक्षारता स्थापित विद्यालय के छात्र, छात्राओं द्वारा स्लोगन लेखन के माध्यम से छोटे मगर भारतीय संविधान पर स्लोगन के माध्यम से उद्गार की गयी अभिव्यक्ति यह दर्शाता है कि वह उम्र में भले ही छोटे हो पर सृजनशिलता में कहीं आगे है और इन्हीं नौनीहालो के द्वारा भारत का संविधान और प्रजातंत्र सुरक्षित है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा बताया गया कि दिनांक 26.11.2022 को संविधान दिवस पर संविधान सप्ताह के तहत विविध कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है जिसके प्रथम दिन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सहित सभी न्यायिक पदाधिकारियों द्वारा व्यवहार न्यायालय में सामुहिक प्रस्तावना पढ़कर इसकी शुरूआत की गयी तथा अन्य तिथियों में संविधान सप्ताह के अन्तर्गत विविध कार्यक्रमों को ग्रामीण स्तर पर किये जाने के लिए अधिसूचना निर्गत कर भारतीय संविधान, मौलिक अधिकार एवं मौलिक कर्तव्य पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और इसी कड़ी में विधिक साक्षारता स्थापित विद्यालय में निबन्ध लेखन, स्लोगन लेखन, पेंटिंग कार्यक्रम एवं वाद विवाद कार्यक्रम तथा विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।


          सचिव प्रणव शंकर द्वारा  बताया गया भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले वर्ष 42 दिनों का मेगा कार्यक्रम का आयोजित किया गया था जिसका लाभ बहुत सारी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो तक पहुॅचा। हक हमारा भी है के अन्तर्गत 12 दिवसीय है विधिक जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया था जिसमें पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को आयोजित किया गया था। तथा वर्तमान में संविधान सप्ताह के अन्तर्गत विविध कार्यक्रमों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आयोजित किया जा रहा जिसमें विद्यालय के माध्यम से आयोजित कार्यक्रमों में विद्यालय के बच्चो के द्वारा वृहत सोच को विकसित करते हुए उनमें मौलिक सृजनात्मक क्षमता का विकास करना है और भारतीय संविधान जो भारत की आत्मा है और आज के साथ आने वाले पीढ़ी में इसे लेकर उसका सोच तथा विचार  है यह जानने का मौका संविधान सप्ताह के अन्तर्गत बच्चों द्वारा स्लोगन लेखन, वाद-विवाद कार्यक्रम तथा पेंटिंग कार्यक्रम के द्वारा जाहिर किया जा गया है।
          जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा संविधान सप्ताह के अन्तर्गत विद्यालय के माध्यम से विविध कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है तथा इसका विधिवत समापन दिनांक 02-12-2022 को लॉर्ड बुद्धा पब्लिक स्कूल, सिनियर ब्रांच जसोईया में बड़े कार्यक्रम आयोजन के साथ सम्पन्न होगा। विद्यालय के माध्यम से आयोजित किये जा रहे विविध कार्यक्रमों के लिए  जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री संग्राम सिंह का भी सक्रिय सहयोग मिल रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *