तजा खबर

पंचायत समिति सदस्य ने लगाया योजनाओं में राजनिति करने का आरोप, मनमानी एवं भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ा विकास योजना का राशि, पंचायत राज पदाधिकारी ने आरोपों को बताया मनगढ़ंत

अम्बा खबर सुप्रभात समाचार सेवा

औरंगाबाद जिले के कुटुम्बा प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य अतुल पाण्डेय एवं अजय कुमार मेहता ने पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र कुमार चौधरी और प्रखंड प्रमुख पर योजनाओं में मनमानी एवं राजनिति करने तथा भ्रष्टाचार और कमिशन खोरी का आयोजन लगाया है। पंचायत समिति सदस्यों ने बताया कि कमिशन के आधार पर योजनाओं का चयन किया जाता है। सदस्यों का आरोप है कि योजनाओं में 22-23प्रतिशत तक कमिशन वसुला जाता है और कमिश्नर का राशि हैसियत के अनुसार विभिन्न टेबल तक पहुंचता है। उक्त पंचायत समिति सदस्यों ने खबर सुप्रभात को बताया कि आज के लगभग चार पांच माह पूर्व पंचायत राज पदाधिकारी से 19पंचायत समिति सदस्यों ने संयुक्त रूप से आवेदन देकर योजनाओ का अद्यतन स्थिति और खर्च किए गए राशि का ब्योरा उपलब्ध कराने का मांग किया गया था लेकिन आज तक ब्योरा उपलब्ध नहीं कराया गया है। जब खबर सुप्रभात द्वारा आवेदन का छाया प्रति उपलब्ध कराने का मांग किया गया लेकिन संवाद लिखे जाने तक छाया प्रति उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। पंचायत समिति सदस्यों से जब कहा गया कि उन पंचायतों का सूची उपलब्ध कराया जाए कि आखिर कौनसा पंचायत में मनमानी एवं राजनिति के तहत योजनाओं का चयन किया गया उसका सूची उपलब्ध कराया जाए लेकिन संवाद लिखे जाने तक सूची उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। इस संबंध में खबर सुप्रभात द्वारा जब स्थिति को समझने के लिए प्रखंड प्रमुख से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन प्रखंड प्रमुख काफी अस्वस्थ हैं इस वज़ह से संपर्क नहीं हो सका। पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि पंचायत समिति सदस्यों का आरोप मनगढ़ंत एवं आधारहीन है। अब सवाल यह उठता है कि मामले में सच्चाई क्या है इसकी सत्यता उच्चस्तरीय जांच से ही कराने पर प्रकाश में आएगा। समाजसेवी बिजेंद्र सिंह ने पुरे मामले का जांच विधानसभा के संयुक्त कमेटी अथवा निगरानी से हाई कोर्ट के देख रेख में कराने का मांग सरकार से किया है।

2 thoughts on “पंचायत समिति सदस्य ने लगाया योजनाओं में राजनिति करने का आरोप, मनमानी एवं भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ा विकास योजना का राशि, पंचायत राज पदाधिकारी ने आरोपों को बताया मनगढ़ंत”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *