तजा खबर

नवादा में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा : नीतीश मिश्रा

डीके अकेला का रिपोर्ट


बिहार के पर्यटन व उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने जिला मुख्यालय अवस्थित बुद्धा रेसीडेंसी में पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि नवादा ज़िले में पर्यटन उद्योग की विकास की असीम संभावना मौजूद है। इसके विकास को लेकर सरकार निकट भविष्य में सकारात्मक सक्रिय प्रयास करेगी। बातचीत के दौरान पत्रकारों के दल ने पर्यटन व उद्योग मंत्री को बताया कि नवादा ज़िले में पर्यटन के अनेक ऐसे स्थल हैं, जिसका

नीतीश मिश्रा

अगर विकास किया जाए, तो इसे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर बेहिचक लाया जा सकता है। एक अनमोल धरोहर के रूप में अविस्मरणीय हमेशा रहेगा।
पुरातात्विक, धार्मिक और प्राकृतिक महत्व के दृष्टिकोण से कई स्थलों में से ज़िले के गोबिंदपुर प्रखंड अंतर्गत बहुचर्चित ककोलत जल प्र पात, नारदीगंज प्रखंड के अंतर्गत ह ड़ीया स्थिति सूर्य मंदिर, मेसकौर प्रखंड के अंतर्गत माता सीता के निर्वासन तथा लव-कुश की जन्म स्थली सीतामढ़ी, वारसलिगंज के अंतर्गत अपसढ़ एवं पार्वती पहाड़ी, पकरीवरावा प्रखंड के अंतर्गत बुधौ ली स्थित 52 कोठी 53 द्वार, प्रकृति के गोद में बसा रजौली प्रखंड अंतर्गत डेलुआ पहाड़ी के साथ सप्त ऋषियों तपस्वी तथा निवास स्थल, नवादा जिला मुख्यालय स्थित जैन तीर्थकर भगवान महावीर के प्रथम शिष्य गौतम गणधर स्वामी जी की निर्वाण स्थली श्री गोनवा जी दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र व ज्ञान स्थली, जैन जल मंदिर और कौआकोल अवस्थित से खोदेवरा आश्रम, जहां जय प्रकाश नारायण की कर्म स्थली के नाम से मशहूर है, मच्छनदरा जल प्रपात्र इत्यादि चर्चित स्थल शामिल है।
पत्रकारों के सुझाव पर मंत्री नीतीश मिश्रा ने संज्ञान लेते हुए कहा कि नवादा में पर्यटन मह्त्व के ऐसे स्थलों के विकास को लेकर उनका मंत्रालय निकट भविष्य में इन तमाम महत्वपूर्ण स्थलों का विभागीय सर्वेक्षण करायेगा और आवश्यकता के अनुसार रोड मैप तैयार कर इसके विकास को द्रुत गति दें। इसे पर्यटन के राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने का पुरजोर कोशिश होगा। इस दौरान मंत्री ने कहा कि ज़िले के वार सलिगंज में सीमेंट उद्योग की स्थापना को लेकर सरकार की 14 हजार रुपये के निवेश की योजना को गति दी जा रही है। कार्य की पूर्णता के बाद लगभग 1000 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। मौक़े पर भाजपा नेता संतोष आनन्द और भाजपा के जिला महासचिव विजय पंडित आदि शामिल थे।