तजा खबर

19 अप्रैल 24 को अपने-अपने घरों से निकल कर मतदान अवश्य करें, वोटर जागरूकता अभियान स्वीप कार्यक्रम के दौरान चलाया गया, अपने कर्तव्यों से कोई न रूठे और किसी का वोट कभी नहीं छुटे

डीके अकेला का रिपोर्ट



लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को लेकर जिले में मतदान की तैयारी जोर- शोर से चल रही है। मतदान आगामी 19 अप्रैल को होने जा रहा है। चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। नवादा डीएम सह डीईओ आशुतोष कुमार वर्मा के आदेश व निर्देश के आलोक में 25 कोषांग का गठन किया गया है। सभी गठित कोषांग अपने निधारित स्थलों पर  सुव्यवस्थित तरीके से काम कर रहे हैं। जिला प्रशासन की तरफ से जिलेवासियों से अपील की गई है कि आगामी 19 अप्रैल को अपने-अपने घरों में बाहर निकल कर मतदान जरूर करें।
स्वीप कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत कहा कि ” अपने कर्तव्यों से कोई न रूठे और किसी का वोट कभी न छुटे” संकल्प के साथ सभी लोगो को मतदान करने तथा एक सहभागी बनकर लोकतंत्र के निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ज़िले के मतदाताओं को संगठित करके मतदान प्रक्रिया की सरल समझ के साथ उनकी मदद की जा रही है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी के आदेशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान पूरे जिले में विभिन्न माध्यमों से संचालित किया जा रहा है। स्वीप कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक व मॉक पोलिंग, डोर-टु-डोर प्रचार अभियान, पेंटिंग प्रतियोगिता, मेहंदी र चाओं आदि के माध्यम से सभी पंचायत, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
जिला आइकॉन भी चला रहे जागरूकता अभियान।
ज़िले के हाइस्कूल गोबिंदपूर में जिला आइकॉन राहुल वर्मा सोमवार को युवाओं के बीच मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। इसमें देश के पहले मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जिला आइकॉन राहुल वर्मा ने 19 अप्रैल को अपने घर से बाहर निकल कर मतदान करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया। उन्हें अपने परिवार के साथ पड़ोसी को भी जागरूक कर लोकतंत्र के एतिहासिक महापर्व में भाग लेने की मार्मिक अपील सबों से की। जिला आइकॉन ने बताया कि जिस प्रकार प्रवासी लोग हर वर्ष पर्व में अपने घर आते हैं, उसी प्रकार लोकतंत्र के इस महान त्योहार में घर आकर वोट देने के लिए उन्हें प्रेरित करें। युवाओं को प्रेरित करने के लिए फिल्म व लोक गीतों का प्रदर्शन भी किया गया है। जिला आइकॉन राहुल वर्मा ने युवा मतदाताओं को शपथ दिलाया कि हम आने वाले लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी और अपनी भूमिका निभाते हुए अपना पहला वोट देश के विकास और सुख शांति के लिए देंगे। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों से सादर अपील की गई कि वह रोज फेसबुक, इंस्टा पर चुनाव से संबंधित पोस्ट शेयर करते रहें। ताकि आम लोगों को मतदान के प्रति पहले से ज्यादा जागरूक हो सके। इस दौरान चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी भी छात्रों को दी गई है।
भारत स्काउट एंड गाईड ने भी मोर्चे सँभाल रखे हैं।
++++++++++++++++++++++
बिहार राज्य भारत स्काउट गाईड की नवादा जिला इकाई की ओर से सोमवार को स्वीप कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय, नवादा में पेंटिंग प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई। सबों ने स्लोगन के माध्यम से यह नारा दिया है कि ” हम सबने ठाना है – नवादा का गौरव बढ़ाना है ” और ” अपना वोट अपना अधिकार ” के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को व्यक्त किया है। प्रतियोगिता में मुन्नी कुमारी प्रथम, प्रियासी कुमारी द्वितीय तथा प्रिंस राज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार कार्यक्रम का संचालन प्रत्येक दिन होगा। जिला सचिव राम इकबाल शर्मा के निर्देशन में आयोजित कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ( एडीएम ) मजहर हुसैन ने उपस्थित होकर बच्चों की हौसला आफजाई की। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ( माध्यमिक ) प्रियंका कुमारी ने बच्चों के इस कार्यक्रम को संजीदगी से आगे बढ़ाने को कहा।