तजा खबर

स्वच्छता दिनचर्या का हिस्सा इसके प्रति सlजगता प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व प्रभारी: जिला जज

अम्बुज कुमार खबर सुप्रभात औरंगाबाद


स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत व्यवहार न्यायालय, औरंगाबाद और जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रणव शंकर की अध्यक्षता में व्यवहार न्यायालय परिसर मे शनिवार को स्वच्छता रैली निकाली गयी और उपस्थित सभी न्यायिक पदाधिकारियों द्वारा स्वयं परिसर में झाड़ु लगाया गया। इस अवसर पर प्रधान न्यायाधीश पुनीत कुमार गर्ग विशेष न्यायाधीश उत्पाद प्रथम धनन्जय कुमार सिंह, विशेष न्यायाधीश उत्पाद द्वितीय नीतीश कुमार, विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो सुश्री

मितु सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रत्नेष्वर सिंह, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी श्री आनन्द भूषण, अनुमण्डलीय न्यायिक दण्डाधिकारी श्री योगेश कुमार मिश्रा, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री सुकुल राम, न्यायकर्ता सुश्री शोभा, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी ओम प्रकाष नारायण सिंह एवं साद रज्जाक सहित जिला विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह, महासचिव नागेन्द्र सिंह सहित सभी न्यायालय कर्मी तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कर्मी उपस्थित रहें। प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत साफ-सफाई पर निरंतर ध्यान देने की बात कही गयी। इस अभियान में प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री प्रणव शंकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री सुुकुम राम सहित कई न्यायिक पदाधिकारीगण तथा अधिवक्तागण द्वारा पुरे न्यायालय परिसर का भ्रमण करते हुए साफ-’सफाई का जायजा लिया गया तथा प्रत्येक दिन साफ-’सफाई रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये। प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा बताया गया कि विगत सात-आठ वर्षो से स्वच्छता एक जन क्रान्ति बनकर उभरी है और बड़े पैमाने पर सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालय का निर्माण इसकी बानगी है। इस स्वच्छता अभियान के तहत महिलाओं, ट्रान्सजंेडर समुदायों के साथ-साथ दिव्यांगों की जरूरत को प्राथमिकता दी गयी है। भारत सरकार महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपना को पूरा करने के लिए दो अक्टूबर, 2014 को इसकी शुरूआत की थी जिसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रत्येक व्यक्ति का यह परम कर्तव्य होना चाहिए कि स्वच्छता उसके दिनचर्या का हिस्सा बनें। स्चच्छता कोई एक दिन का काम नहीं है इसपर निरंतरता आवष्यक रूप से कई तरह के बदलाव का वाहक तथा स्चच्छता शारीरिक स्वाश्थ्य का बनेगा जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने दायित्व का निर्वह्न करें।
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सुकुल राम ने कहा कि आप जिस स्थल पर है वहां की सफाई का ध्यान रखें अगर यह काम प्रत्येक व्यक्ति करता है तो किसी भी स्थल पर गंदगी का नामों निशान नहीं रहेगा। सचिव द्वारा बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार अन्तर्गत प्रत्येक पारा विधिक स्वयं सेवक को स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजित करने हेतु आदेश दिया गया है। सचिव द्वारा इसका थीम कचरा मुक्त भारत बताते हुए कहा कि एकल प्लास्टिक का उपयोग करने के प्रति जागरूकता करने इसके विकल्पों का बढावा देने, गाॅंव से लेकर शहर तक स्वच्छता की अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए और इसमें सभी की भागीदारी सुनिष्चित करने के उद्देष्य से अधिक से अधिक लोगो को इससे जोड़ना और अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष रूप से स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को आयोजित करने हेतुु निर्देश दिया गया है। सचिव द्वारा बताया गया कि पारा विधिक स्वयं सेवक जिला विधिक सेवा प्राधिकार का एक महत्वपूर्ण अंग है और इनका फैलाव जिले के प्रत्येक क्षेत्र है और पारा विधिक स्वयं सेवको को इसमें शामिल करने से स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का प्रभाव व्यापक हो गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *