तजा खबर

गायत्री परिवार द्वारा किया गया पौधारोपण

जहानाबाद से रणजीत कुमार का रिपोर्ट


अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में गायत्री परिवार जहानाबाद की युवा इकाई प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ के द्वारा लगातार 120वें रविवासरीय साप्ताहिक पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स परिसर मलहचक में किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र के सस्वर उच्चारण एवं पौधों का पूजन कर किया गया। इस पावन अवसर पर उपस्थित युवा प्रकोष्ठ के जिला

समन्वयक रंगेश कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में प्रदूषण से पर्यावरण असंतुलित होता जा रहा है।इस प्रदूषण को रोकने का सबसे सरल उपाय अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाकर उसकी देखभाल करना है।वृक्षारोपण समय की मांग है,युग धर्म है।समाज के प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य बनता है कि कम से कम प्रत्येक वर्ष 10 पौधा लगाकर उसकी देखभाल करें और पर्यावरण को संतुलित बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।सक्रिय परिजनों के द्वारा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स परिसर में उगे हुए अवांछित खर पतवार की साफ- सफाई भी की गई।पूर्व में लगाये गये पौधों की निराई-गुड़ाई एवं सिंचाई भी किया गया। पौधरोपण का कार्यक्रम गायत्री परिवार के द्वारा प्रत्येक रविवार को नि:शुल्क चलाया जाता है। अभी तक जिले में लगभग 15000 पौधों का रोपण किया जा चुका है। यह कार्यक्रम प्रत्येक रविवार को अनवरत चलता रहेगा जब तक की पर्यावरण संतुलित ना हो जाय।
इस अवसर पर युवा प्रकोष्ठ के हरीजी,बचनदेव कुमार,कौशल कुमार, नीतीश कुमार,रंगनाथ शर्मा ,अजीत कुमार, ब्रजकिशोर शर्मा,विनोद कुमार,गोपीकृष्ण,मंटू जी एवं दर्जनों की संख्या में सक्रिय कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *