तजा खबर

दाउदनगर प्रखंड सभागार में परिचर्चा का आयोजन

निशांत कुमार , खबर सुप्रभात

जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल के निर्देशानुसार जिले में प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं जैसे वज्रपात, भूकंप, सुखाड़, नदी तालाब, आहर एवं विभिन्न जलस्रोत में डूबने तथा सड़क दुर्घटनाओं, अगलगी से बचाव एवं अन्य आपदाओं की रोक थाम तथा जोखिम न्यूनीकरण पर आम जनमानस, स्थानीय जनप्रतिनिधि,जीविका दीदियों, स्वयंसेवी एवं स्थानीय तैराकों को जागरूक करने हेतु आपदा संवेदीकरण परिचर्चा का आयोजन दाउदनगर प्रखंड सभागार में किया गया। उक्त कार्यक्रम में सलाहकार, मणिकांत, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण,औरंगाबाद के द्वारा जिले में घटित होने वाली आपदाओं से सुरक्षा एवं बचाव के बारे में चर्चा की गई तथा यह बताया गया कि आपदा प्रबंधन के बारे में हर किसी को जानना चाहिए, आपदा के पहले,आपदा के दौरान तथा आपदा के बाद, क्या करें? क्या न करें? एवं कैसे करे? इसकी जानकारी होना अतिआवश्यक है। यह बताया गया कि प्राकृतिक आपदाओं को हम रोक नही सकते हैं, परन्तु हम इन आपदाओं के जोखिम और इसके कुप्रभावों को बेहतर आपदा प्रबंधन के द्वारा इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। हाल के वर्षों में आपदा प्रबंधन का परिदृष्य बदला है,अब आपदा प्रबंधन मात्र राहत केंद्रित नहीं रह गया है अपितु आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन महत्वपूर्ण अंग माना जाने लगा है।
साथ ही बिहार अपादा जोखिम न्यूनीकरण रोड मैप जिन पांच स्तंभों पर खड़ा है उसमे सुरक्षित शहर,सुरक्षित ग्राम, सुरक्षित बुनियादी सेवाए, अत्यावश्यक आधारभूत सरचनाएं एवं सुरक्षित आजीविका से है।
उनके द्वारा यह भी बताया गया कि आपदा के समय फर्स्ट रिस्पांडर समुदाय ही होता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप सभी जागरूक बने ये समय की मांग है।जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया गया कि ग्राम सभाओं में भी इस विषय पर चर्चा की जाय तथा पूर्व में घटित घटना पर चर्चा भी की जाय। साथ ही जनप्रतिनिधियों से ये भी कहा गया कि आपके आस पास कोई ऐसी जगह जहां अक्सर कोई न कोई घटना होती है तो इसे जरूर चिन्हित करे तथा उसकी रिपोर्ट से अंचलाधिकारी को अवगत कराएं। ताकि हमलोग उसके सुरक्षा हेतु कार्य की जा सके।जीविका दीदियों को भी समुदाय में आपदा प्रबंधन एवं जोखिम न्यूनीकरण के बारे में बताएं एवं चर्चा करें। अंत में अग्निशमन दाउदनगर के पदाधिकारी,गुरु हसदा एवं कर्मियों के द्वारा शहरी वा ग्रामीण आग से बचाव हेतु मॉक ड्रिल किया गया। उक्त कार्यक्रम में राजस्व अधिकारी मनोज गुप्ता, पंकज टंडन,दाउदनगर प्रमुख विजय यादव, विभिन्न पंचायतों के मुखिया, पचायत समिति सदस्य, जीविका दीदी ,गोताखोर,इत्यादि उपस्थित रहे तथा इन लोगों ने परिचर्चा में अपने अपने विचार भी व्यक्त किए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *