तजा खबर

औरंगाबाद जेनिथ क्रास स्कूल में गणतंत्रता दिवस के अवसर पर आन बान शान के साथ फहराया गया राष्ट्रध्वज

अम्बुज कुमार खबर सुप्रभात समाचार सेवा

वीर कुंअर सिंह नगर ,औरंगाबाद, स्थित जेनिथ क्रैस स्कूल ने 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष कार्यक्रम “ शिक्षा और प्रेरणा “ का आयोजन किया। इस शानदार समारोह में विद्यालय के छात्र – छात्राए , शिक्षक-शिक्षिकाएं और विद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे । झंडोतोलन ठीक सुबह 9 बजे विद्यालय के निदेशक विकाश कुमार सिंह के द्वारा किया गया । उन्होंने संक्षेप में गणतंत्र दिवस के महत्व को बताया । उन्होंने गणतंत्र दिवस को भारतीय संविधान के प्रणव स्वरुप के रूप में मनाने का महत्व बताते हुए विद्यार्थियों को राष्टीय एकता और गर्व महसूस करने के लिए प्रेरित किया । यह समारोह बच्चों तथा युवा पीढ़ी को हमारे संविधान आधारित मौलिक दर्शन और मूल्यों के विषय में शिक्षित करता है । इसके अलावा एक ड्रम , साइड ड्रम तथा बिगुल इंस्ट्रुमेंटल के साथ जन-गन-मन कि प्रस्तुति दी गई , जो गणतंत्र दिवस के उत्सव की ऊंचाई पर ले गई ।
इसके बाद विभिन्न वर्गो के विद्यार्थियों ने भाषण, कविता और गीत के माध्यम से गणतंत्र दिवस कि भावना को साझा किया । विद्यालय के सभी विभागों ने मिलकर एक आर्ट –क्राफ्ट से सबंधित शो का प्रदर्शन किया , जिसमे हमारे भारतीय तिरंगे के रंगों को विभिन्न आयाम देकर भारत कि खूबसूरती दिखाने कि कोशिश कि गई ।
इसके आलावा प्रधानाध्यापिका महोदया रिंकी सिंह ने संक्षेप में बताया कि एक महतवपूर्ण शैक्षिक मील के पत्थर की समृति से अधिक, भारतीय गणतंत्र दिवस भारत कि यात्रा, पहचान तथा लोकतांत्रिक सिद्धांतों का उत्सव है जो इसकी विविध आबादी को एकता के सूत्र में बांधे रखता है । यह अतीत के बलिदानों को श्रधांजलि देने , वर्तमान कि उपलब्धियों का जश्न मनाने और एक ऐसे भविष्य कि कल्पना करने का दिन है। जहाँ राष्ट , प्रगति और समृधि की और अग्रसर हो ।
इस उत्सव के अवसर पर रूचि सिंह , शिव शंकर प्रसाद , ख़ुशी कुमारी, रानी कुमारी , खुशुबू कुमारी तथा सैकड़ो अभिभावक सहित विद्यार्थी उपस्थित रहें ।