तजा खबर

प्रखंड कार्यालय और थाना कम्पाउन्ड के ठिक सटे दलित बस्ती आजाद बिगहा बुनियादी समस्याओं के मकड़जाल में, पैसा और पहुंच वालों को आवास बनाने का आरोप।

अम्बा से अम्बुज कुमार का रिपोर्ट।

औरंगाबाद जिले का कुटुम्बा प्रखंड मुख्यालय के ठिक सटे दलित बस्ती आजाद बिगहा बस्ती आज भी बुनियादी समस्याओं के मकड जाल में फसा हुआ है। यहां रहने वाले लोग कहते हैं कि पेयजल , शौचालय , शिक्षा , स्वास्थ्य का गंभीर समस्या है। बस्ती के मुख्य निकास के बगल में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो है लेकिन यहां नहीं डाक्टर और नहीं नर्स आते हैं और नहीं जिवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध रहता है।इस संबंध में स्वास्थ केन्द्र में उपस्थित एक चतुर्थ वर्गीय महिला स्वास्थ्यकर्मी खबर सुप्रभात को बताती हैं कि एक महिला चिकित्सक का यहां नियुक्ति है और वे सासाराम से आती हैं ,उनका ड्यूटी अम्बा और कुटुम्बा रेफरल स्पताल के अलावे देहात में भी रहता है। उन्होंने आगे बताया कि दो नर्स का भी नियुक्ति है लेकिन यहां के अलावे कुटुम्बा रेफरल अस्पताल और देहात में भी ड्यूटी करते हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि आजाद बिगहा बस्ती के महादलितों को स्वास्थ्य समस्या से जूझना पड़ता है इसके अलावा यहां एक प्राथमिक विद्यालय भी नहीं है फल स्वरूप छोटे छोटे बच्चे प्राथमिक शिक्षा से भी बंचित हो रहे हैं।

नल जल योजना के तहत नल तो लगाया गया लेकिन आलम यह है कि समय पर नियमित जलापूर्ति नहीं होता है फलस्वरूप समुदायिक शौचालय भी पानी के अभाव में बेकार साबित हो रहा है। बस्ती में एक चपा कल है जो मात्र शोभा के बस्तु बन कर रह गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *