तजा खबर

जैव सोशल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा पाठ्य सामग्री का वितरण

नवादा संवाद सूत्र खबर सुप्रभात समाचार सेवा

12 जूलाई (बुधवार) को विगत बर्ष बिहार सरकार के के पूर्व राज्य मंत्री राज बल्लभ प्रसाद के दिशानिर्देशानुसार नवादा और रजौली अनुमंडल में तकरीबन 150 प्राथमिक,मध्य तथा उच्च विद्यालयों में लाखो बच्चों और बच्चियों के बीच श्री राज कृष्णा एजुकेशन एंड सोशल वेल्फेयर ट्रस्ट, नवादा की ओर से पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया है। पिछले साल सरकार द्वारा पाठ्य सामग्री की जगह नकद राशि खाते पर उपलब्ध करवाया गया था।लेकिन कई बच्चों के अविभावक अर्थाभाव में पाठ्य सामग्री के जगह दूसरे मद मे सरकारी राशि को खर्चा कर देने की वजह से छात्रों को पाठ्य सामग्री की बेहद कभी थी। इसी कमी की भरपाई के उदेश्य से ट्रस्ट के द्वारा शैक्षणिक वातावरण को शुद्ध और सुदृढ़ बनाने हेतु पाठ्य सामग्री का वितरण व्यापक पैमाने पर की गई थी।
तकरीबन 150 विद्यालयों के छात्रों के बीच सिलसिलेवार ढंग से सभी विषयों के पुस्तक,कलम, पेंसिल, कॉपी, बैग, औजार बॉक्स आदि पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया है। इसके बावजूद भी अभी काफ़ी छात्रों के लिए भरपूर पाठ्य सामग्री ट्रस्ट कार्यालय में मौजूद है। कुल बचे हुए पाठ्य सामग्री को जल्द से जल्द जरुरतमंद गरीब बच्चों के बीच वितरण कर देने के पूर्व राज्य मंत्री माननीय राज बल्लभ प्रसाद के आदेशानुसार प्राथमिकता के आधार पर रजौली अनुमंडल के डूबा क्षेत्र से वितरण का कार्य ट्रस्ट के द्वारा कल दिनांक 13 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। 13 जुलाई 23 को कुम्भयातरी प्राथमिक विद्यालय से शुभारम्भ किया जायगा। इसके बाद अन्य ट्रस्ट द्वारा जंगल के अंदर गोद लिए गांवों में सुअरलेटी ,चोरडीहा यमुनदाहा और डेल्भातरी आदि विद्यालयों के छात्रों के बीच वितरण किया जायगा।
रजौली अनुमंडल के बाद पुनः नवादा अनुमंडल के विभिन्न विद्यालयों में छात्रों के बीच ट्रस्ट के पास बचे-खुचे सारे पाठ्य सामग्री का वितरण कर दिया जायगा।
साथ ही ट्रस्ट द्वारा जिला के तमाम विद्यालयों के प्रत्येक वर्गों के प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान लाने वाले छात्रों को पारितोषिक वितरण किया जायगा। ट्रस्ट द्वारा लगातर जिला में शैक्षणिक वातावरण का स्तर ऊंचा उठाने के लिए हमेशा तत्पर है।साथ ही सरकार प्रदत्त सुविधा को मुहैय्या कराने में अग्रणी भूमिका में खड़े है।
ट्रस्ट के पदाधिकारियों द्वारा सघन दौरा का तांता लगा हुआ है। य़ह कारवाँ अभी बेरोकटोक धड़ल्ले से जारी रहेगा। इस कारवाँ और काफ़िला में ट्रस्ट के वरिष्ठ अधिकारी अनिल प्रसाद सिंह, दिनेश कुमार अकेला, नन्द किशोर वाजपेयी, शशि भूषण शर्मा ,शम्भु विश्वकर्मा, मणिश कुमार, ललन सिंह, पंकज यादव, छोटे सिंह आदि सक्रियता से शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *