तजा खबर

प्रसिद्ध किसान नेता राकेश टिकैत का औरंगाबाद में 9 अक्टूबर को आंदोलन, एक्सप्रेसवे प्रभावित किसानों का “किसान शंखनाद आंदोलन” के लिए जनसंपर्क अभियान तेज

अम्बुज कुमार खबर सुप्रभात सामाचार सेवा

30 अगस्त 2023, दिन बुधवार को किसान संघर्ष समिति, औरंगाबाद के तत्वाधान में नबीनगर प्रखंड के महुआंव, पचमों, तेतरहाट गांव में वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेसवे के प्रभावित किसानों के साथ किसान संघर्ष समिति ने एक बैठक आहूत किया। भारतमाला परियोजना के तहत निर्माण हो रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे में हो रही अन्यायपूर्ण अधिग्रहण को लेकर किसानों ने विरोध प्रदर्शन जारी रखने का आह्वान किया है। इस बैठक में किसानों की विभिन्न समस्याओं के साथ आगामी 9 अक्टूबर को जिले में किसान नेता राकेश टिकट के आगमन और ‘किसान शंखनाद आंदोलन’ पर चर्चा की गई। इस बैठक में उपस्थित सभी किसानों ने अन्यायपूर्ण तरीके से हो रहे भूमि अधिग्रहण और उचित मुआवजे के साथ सर्विस रोड (सहायक सङक) की मांग को लेकर तन-मन-धन से, संवैधानिक तरीके से अपनी लड़ाई को लड़ने का आह्वान किया है। ‘किसान शंखनाद आंदोलन’ में राकेश टिकैत के आगमन पर सभी लोगों ने हर्ष व्यक्त किया और आगामी 9 अक्टूबर को टिकैत के कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा लेने का फैसला किया है। क्या है ‘वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस वे’ के किसानों की मांग?

पिछले कई महीनों से एक्सप्रेसवे के पीङित किसानों ने धरना प्रदर्शन और पदयात्रा के तहत अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा है। किसानों की मूल मांग में 8 वर्ष से स्थिर एमवीआर/सर्कल रेट में बढ़ोतरी, सहायक पथ या सर्विस रोड की मांग के साथ ही, ग्रामीण सङक और एनएच-139 के किनारे की अधिग्रहण की जा रही 200 मीटर तक की भूमि की प्रकृति को आवासीय करने की मांग की जा रही है।

किसानों ने आरोप लगाया है कि भू-अर्जन विभाग बिना आपत्ति सुने अपनी कारवाई कर रही है जिसके कारण उनके द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन डी में भारी त्रुटि है। जिसपर भू-अर्जन विभाग ने मौन साधे रखा है।

मौके पर जनसंपर्क अभियान में अध्यक्ष वीरेंद्र पाण्डेय, सचिव जगत सिंह, संयोजक राजकुमार सिंह, मीडिया प्रभारी विकास सिंह, महासचिव अमरेश दूबे, उपाध्यक्ष विनय कुमार सिंह, सुरेश सिंह, मंटू सिंह, रामाशीष तिवारी, नंद तिवारी, तुलसी चौधरी, उपेंद्र पासवान, महेंद्र चौधरी, दिनेश तिवारी, श्रीराम सहित सैकङों किसान उपस्थित थें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *