तजा खबर

मौसम विभाग का चेतावनी दोपहर में घर मे ही रहे क्योकि औरंगाबाद में 17 से 19 अप्रैल को हिट वेव (लू) का योलो अलर्ट

अम्बुज कुमार, खबर सुप्रभात


बिहार में अधिकतम तापमान में लगातार हो रही बृद्धि को देखते हुए अधिकांश जिलो में हिट वेव (लू) का येलो अलर्ट जारी किया गया है । कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ अनूप चौबे ने 11 अप्रैल को ही मौसम पूर्वनुमान बताया था कि 15 अप्रैल को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है । यह पूर्वनुमान सत्य साबित हुआ 15 अप्रैल को बिहार में सबसे अधिक अधिकतम

तापमान 43 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में दर्ज किया गया था
मौसम पूर्वनुमान के अनुसार आगामी पाँच दिनों का
दिनाँक 17, 18, 19, 20 & 21 अप्रैल 2023 को अधिकतम तापमान 42, 43, 43.5, 43, & 42.5 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 24, 25, 25, 25.5 & 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
दिनाँक 16 अप्रैल को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस एवम न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।
किसान भाइयों के लिए सुझाव
इस मौसम में तैयार गेहूं की फसल की कटाई की सलाह दी जा रही है। किसान कटी हुई फसलों को बांधकर रखे, नहीं तो तेज हवा या आंधी से फसल एक खेत से दूसरे खेत में जा सकता है।
आने वाले दिनों में गर्म हवा और तापमान बढ़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए सब्जियों, सब्जियों की नर्सरी, जायद मूँग और फलों के बगीचों में हल्की सिंचाई नियमित अंतराल पर करें। खेत मे कार्य करते समय किसान भाइयों एवम कृषि मजदूरों को तेज धूप में कार्य करने से परहेज करना चाहिए तथा तेज धूप में अपने पशुओं को चराने के लिए न ले जाए l
डॉ अनूप चौबे, कृषि मौसम वैज्ञानिक, विज्ञान केन्द्र, सिरिस, औरंगाबाद

2 thoughts on “मौसम विभाग का चेतावनी दोपहर में घर मे ही रहे क्योकि औरंगाबाद में 17 से 19 अप्रैल को हिट वेव (लू) का योलो अलर्ट”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *