तजा खबर

महिला हिंसा उन्मूलन हेतु पखवाड़ा दिवस आयोजित

अम्बुज कुमार , खबर सुप्रभात

29नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन पकवाड़ा (25 नवंबर 2022 से 10 दिसंबर 2022) के अवसर पर औरंगाबाद सदर प्रखंड परिसर में अवस्थित जिला महिला सशक्तीकरण कार्याालय भवन में संचालित अल्पावास गृह औरंगाबाद में महिला हिंसा उन्मूलन जागरूकता सह शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया! कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला परियोजना प्रबंधक, महिला एवं बाल विकास निगम, राजीव रंजन द्वारा किया गया!
जागरूकता – सह- शपथ कार्यक्रम में उनके द्वारा उपस्थित सहभागियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि इस अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन पकवाड़ा का मुख्य उद्देश्य है कि महिलाओ के प्रति होने वाले हिंसा का उन्मूलन हो !इसके लिए हम सभी का दायित्व बनता है कि एक स्वच्छ समाज के निर्माण में अपना योगदान दें!हम सबों का यह भी दायित्व बनता है कि महिलाओं के साथ किसी प्रकार की हिंसा नहीं हो यह भी सुनिश्चित करें!इसके लिए विभिन्न तरह के अधिनियम बने हुए हैं जैसे घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, दहेज एवं बाल विवाह निषेध अधिनियम, कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतितोष एवं प्रतिषेध) अधिनियम इत्यादि कई ऐसे कानून हैं!उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ मारपीट करना ही हिंसा नहीं है बल्कि उनको मानसिक, भावनात्मक, आर्थिक क्षति पहुंचाना भी हिंसा की श्रेणी में आता है! इसी प्रकार शिक्षा से वंचित रखना, कौशल विकास से वंचित रखना, आने-जाने पर पाबंदी लगाना,नौकरी करने से रोकना, बेटी पैदा होने पर प्रताड़ित करना, भ्रूण हत्या, दहेज,बाल विवाह, घरेलू हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा, जेंडर आधारित भेदभाव, जैसी हिंसा करना मुख्य रूप से है!


इस अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन पखवाङा में हम सभी का दायित्व बनता है कि इस तरह के हिंसा से निजात पाने के लिए लागू कानूनों/प्रावधानों की जानकारी घर घर पहुंचा कर महिलाओं के प्रति होने वाले हिंसा को रोकना है और एक स्वच्छ समाज के निर्माण में अपनी महत्ती भूमिका अदा करना है! महिलाओं और बालिकाओं को कमतर नहीं आंंकना चाहिए, उन्हें सिर्फ अवसर देने की आवश्यकता है! संबोधन के उपरांत उन्होंने महिला हिंसा को रोकने को लेकर उपस्थित पदाधिकारियों, कर्मियों एवं सहभागियों को शपथ भी दिलाई !उन्होंने कहा कि हम सभी महिलाओं के साथ होने वाले हिंंसा का हमेशा विरोध करेंगे और हिंसा को रोकने में अपनी भूमिका अदा करेंगे! कार्यक्रम के दौरान सेंटर प्रशासक, कांति कुमारी ने महिला हेल्पलाइन नंबर 181 मोबाइल नंबर 9771468003 एवं आकस्मिक सेवा के लिए सरकार द्वारा जारी नंबर 112 की जानकारी दी! कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर की सेंटर प्रशासक ने महिला हिंसा उन्मूलन, लिंगानुपात, लिंग भेद जैसे मुद्दों पर प्रकाश डाला! जागरूकता -सह- शपथ कार्यक्रम में प्रशिक्षण सह पुनर्वास पदाधिकारी,महिला पुलिस, सभी कर्मी एवं अन्य सहभागी की उपस्थिति रही!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *