तजा खबर

भाकपा (माले) विधान परिषद चुनाव में उतारेगा अपना उम्मीदवार, शशि यादव होंगे उम्मीदवार

डीके अकेला की रिपोर्ट



विधान परिषद चुनाव के लिए पहली बार भाकपा माले अपना उम्मीदवार उतारेगा। इन्डिया गठबंधन में इसकी सहमति बन जाने के बाद बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने इसकी घोषणा की। विधान सभा में संख्या के मुताबिक भाकपा माले के 11 और सीपाई व सीपीएम के विधायकों के साथ कुल 15 वोट है। विधान परिषद चुनाव में एक सीट पर जीत के लिए कम से कम 21 विधायकों की जरूरत होगी। राष्ट्रीय जनता दल के सहयोग से भाकपा माले एक सीट जीत जायेगी।
वहीं अगर 3 सीटों पर संतोष कर ले, तो

कांग्रेस कै झोली में भी एक सीट आयेगी। विधान सभा में संख्या बल के हिसाब से फिलहाल इन्डिया महागठबंधन के घटक दल राजद के 74 ,काग्रेस के 17 ,भाकपा माले के 11 और 4 सीपाई व सीपीएम को मिलाकर कुल 106 विधायक हैं।
इन्डिया महागठबनध की 5 सीटों पर जीत के लिए 105 विधायकों की जरूरत होगी।
उम्मीद की जा रही है कि एक से दो दिन के कै अन्तर्गत भाजपा ,राजद काग्रेस और भाजपा माले के उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी। दूसरी ओर एनडीए के खाते में 6 सीट जायेगी । इसमें जदयू के 2 और हम के एक मंत्री संतोष सुमन ने नामांकन पत्र का परचा दाखिल कर दिया है।
भाजपा के 3 उम्मीदवारों के नाम का इंतजार है। संख्या बल के हिसाब से एनडीए के 6 उम्मीदवारों की जीत के लिए 126 विधायकों की जरूरत होगी।