तजा खबर

नवादा ज़िले में आग लगी की घटना थमने के बजाय बेतहासा बृधि, बिजली की चिंगारी से आग लगने से लाखों रुपये का लहलहाती गेहूं की, फसल जलकर राख हो गया

डीके अकेला का रिपोर्ट

नवादा ज़िले के कौआकोल थाना के अंतर्गत पाली पंचायत के रूपी गाँव में बिजली की चिंगारी से किसानों के लहलहाते लाखों रुपये का गेहूं की फसल जलकर खाक में तब्दील हो गया। तकरीबन लाखों रुपये का क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। किसानों के खेतों के ऊपर से 11 हजार केवी के बिजली की तार गुजरी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बिजली के तार पर ताड़ के पेड़ टूटकर एकाएक गिर पड़ा, जिससे निकली चिंगारी की वज़ह से कई किसानों के लाखों रुपये का लहलहाती गेहूं की फसल जलकर राख हो गया। आग लगी को देखकर ग्रामीण वहां काफी संख्या में पहुंचे। काफी मुश्किल से ग्रामीणों के सामुहिक प्रयास से भयंकर आग की लपटें पर काबु पाया गया। अगर आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो सम्पूर्ण गाँव के गेहूं की फसल जलकर राख में तब्दील हो जाता। इसके बावजूद करीब आधा दर्जन किसानों के लाखों रुपये का गेहूं की फसल जल जाने से तत्काल भयंकर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है । बताया जाता है कि जिन गरीब किसानों के गेहूं की फसल जलकर खाक हो गया है, उसमें भूषण यादव, महेन्द्र यादव उपेन्द्र यादव, नवलेश यादव सुखदेव यादव आदि प्रमुख हैं। पीड़ित किसानों ने छाती पर पत्थर रखकर सिसकते हुए बताया कि अग्निदेव हम सभी किसानों के गहरी मेहनत पर पानी फ़ेर दिया है। गंभीर कृत्रिम आर्थिक संकट उत्पन्न कर दिया है। उक्त अग्नि कांड की घटना पिछले मंगलवार दिन की है। पीड़ित किसानों ने क्षति की पूर्ति की मांग को लेकर सम्बन्धित अधिकारी को आवेदन पत्र दिया है। साथ तत्काल राहत व उचित मुआवजा की मांग की है।