तजा खबर

विश्व तम्बाकू दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन , सौख कब लत में परिवर्तित हो जाता है इसका पता ही नहीं चलता – जिला जज।

औरंगाबाद से अधिवक्ता शतीश स्नेही का रिपोर्ट

विश्व तम्बाकु दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन,
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विधिक सेवा सदन में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें सभी न्यायिक पदाधिकारीगण, पैनल अधिवक्तागण एवं विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह सहित अधिवक्ता उपस्थित हुए। विश्व तम्बाकू दिवस पर आयोजित शपथ समारोह का संचालन पैनल अधिवक्ता अभिनन्दन कुमार द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला जज मनोज कुमार तिवारी ने उपस्थित लोगों को अपने सम्बोधन में कहा कि हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है इस दिन को मनाने की शुरूआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1987 में की थी। पुरी दुनिया में प्रति वर्ष लगभग 60 लाख लोग तम्बाकू के प्रयोग के कारण मर जाते हैं| इसलिए इस दिन को मनाने के पीछे का ध्येय यहीं है कि आम जनता तम्बाकू से होने वाले नुकसान को जाने और तम्बाकू से बने पदार्थो से दूर रहें। तम्बाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे करके मौत के मुंह में धकेलता रहता है और लोग जाने-अंजाने में तम्बाकू उत्पादों का सेवन करते रहते हैं और धीरे-धीरे शौख कब लत में परिवर्तित हो जाता है लोगो को इसका पता ही नहीं चलता है और अंततः इसका परिणाम बेहद ही खतरनाक और गंभीर स्वास्थ समस्याओ के रूप में सामने आता है| इसलिए आज दिनांक 31.05.2022 को विश्व तम्बाकू दिवस पर श्रीमान् जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार तिवारी ने यह भी संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति को तम्बाकू का निषेध करना चाहिए जिससे कि शारीरिक दुष्प्रभाव से बचा जा सके साथ ही साथ अनेक प्रकार की बीमारियों से सभी व्यक्ति का बचाव हो सके।
अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव श्री प्रणव शंकर ने उपस्थित लोगों के साथ-साथ अपने सभी कर्मियों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में अवगत कराया तथा तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगें और लोग भी तम्बाकू का सेवन न करें| इसके लिए उन्हें प्रेरित करने तथा इसके सेवन से होने वाले शारीरिक दुष्प्रभाव और नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करने तथा तम्बाकू रहित समाज एवं स्वस्थ वातावरण के निर्माण में अपना योगदान देने से सम्बन्धित शपथ दिलाया गया। इस शपथ समारोह में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश विवेक कुमार , अशोक राज, सुनील दत्त पाण्डेय, संजय कुमार झा, अनिन्दिता सिंह, दिनेश कुमार प्रधान, ब्रजेश कुमार पाठक, , श्री अरविन्द, रतनेश्वर कुमार सिंह, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, सुकुल राम सहित सभी, न्यायिक दण्डाधिकारीगण तथा प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता श्री अभिनन्दन कुमार तथा सभी पैनल अधिवक्ता उपस्थित रहें, जिन्हें तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए शपथ भी दिलाया गया है। कर्मी, सुनील कुमार सिन्हा, संजय कुमार, परशुराम कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह कुन्दन कुमार, मनोज कुमार चौधरी नवरतन कुमार उपस्थित रहें, जिन्हें तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए शपथ भी दिलाया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *