तजा खबर

नवादा ज़िले में आग लगने की सिलसिला लगातर जारी है, आग लगने से खेत में गेहूं की फसल जलकर खाक

डीके अकेला का रिपोर्ट

नक्सल प्रभावित थाना क्षेत्र के अंतर्गत माधोपुर पंचायत के पथरा  साबल बीघा गांव में मंगलवार को आग लगने से खेत में लगे तैयार गेहूं की फसल जलकर राख हो गया है। पुलिस प्रशासन,ग्रामीण व दमकल के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। पीड़ित किसान महावीर पंडित ने बताया कि घर से करीब 200 फिट की दूरी पर तकरीबन 10 कठा में लगे गेहूं की फसल में अचानक आग लग गई। आग लगने की खबर ग्रामीण द्वारा दिया गया। मौक़े पर पहुंच कर इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दी गई।
  पुलिस प्रशासन के द्वारा इसकी जानकारी दमकल को दी गई, जो जल्दी मौक़े पर पहुंच कर ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। परंतु जबतक सब कुछ जलकर राख में तब्दील हो चुका था।गनीमत रहीं कि समय रहते ही आग पर काबू पा लिया गया, वर्ना दूसरे खेतों में लगी गेहूं की फसल आग की चपेट में आ सकती थी। पीड़ित किसान महावीर पंडित ने आगे बताया मौक़े वारदात से  खेत में सिगरेट व माचिस पाया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि गांव के ही कुछ बच्चों के द्वारा सिगरेट पीकर खेत में फेंक दिया गया होगा। हालांकि कुछ बच्चों के द्वारा बताया गया कि गेहूं की पकी बाली को आग में पकाकर खाते थे व सिगरेट पीते भी थे। कई दिनो से यह सिलसिला जारी था।जिसके दुःखद परिणाम सामने है।
   पीड़ित किसान ने कहा कि मेरे पास मात्र 10 कठा ही खेत है, जिसके उपज से परिवार का भरण-पोषण होता था। खेत में लगे गेहूं की बाली पूर्ण रूप से पका हुआ था। आजकल में उसकी कटाई करने वाले थे। लेकिन सभी सपने अधूरे के अधूरे धरे के धरे रह गये। सरकारी मुआवजा की मांग को लेकर अंचल कार्यालय में लिखित आवेदन दिया जाएगा।