तजा खबर

बिजली के चिंगारी से दो एकड़ में लगी गेहूं राख में तब्दील, पीड़ित किसानों ने किया मुआवजा के मांग

नवादा से डी०के० अकेला के रिपोर्ट

नवादा ज़िले के पकरीबरावा प्रखंड के दो गांवों के अलग–अलग स्थानों पर बिजली के तार टकराने के चलते गिरी चिंगारी से करीब दो एकड़ भूमि में लगे गेहूं के जलकर खाक में तब्दील हो गया है। पहली दुःखद घटना धमौल थाना के अंतर्गत रेहड़ी गांव के बघार में मंगलवार की सुबह हुई। मिलीं जानकारी के अनुसार ढील हो चुके 11 हजार वोल्ट के तार के आपस में टकराने से निकली चिंगारी से किसान के गेहूंl के फसल में भयंकर आग लग गई। इस दौरान खेत में काम कर रहे किसान कुछ समझ पाते, इससे पहले ही गेहूं का फसल धू – धूकर जल गई। आग की तेज लपटें देखकर आसपास के गांवों के दर्ज़नों लोग दौड़कर आये। आग बुझाने के लिए ट्यूबवेल को चालू किया गया। तबतक तकरीबन दो एकड़ भूमि में लगे गेहूं का फसल जलकर राख हो चुका था। अगर ग्रामीण लोग तत्परता नहीं दिखते तो सैकड़ों एकड़ में लगी गेहूं के फसल जलकर राख में तब्दील हो गया होता।
हालांकि ग्रामीणों की सूचना पर बीडीओ नीरज कुमार व स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि चंद्रमा यादव ने तत्काल अग्नि शमन विभाग को इसकी सूचना दी। ग्रामीण व समाज सेवी फोशन यादव ने बताया कि राम बालक यादव, कारा यादव, धनेशवर यादव एवं भागवान यादव की फसल जलकर खाक हुई है। करीब एक लाख रुपये की लाग के फसल के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। बिजली विभाग के लापरवाही का यह परिणाम बताया जा रहा है।
अगलगी की सूचना पर धमौल थाना के एएसआई रामसागर पंडित ने घटना स्थल पर पहुंच कर उक्त दर्दनाक मामले की जांच की। इधर मुखिया प्रतिनिधि चंद्रमा यादव, फेशन यादव, गनौरी यादव कौशल कुमार आदि ने सीओ से क्षति की आकलन कर उचित मुआवजा की मांग की है। साथ ही झूल रहे बिजली तार को ठीक करने की मांग की है। दूसरी ओर डुमरावा गांव में भी सुरेंद्र सिंह के खेत में आग लगने से 15 कठा में लगे गेहूं की फसल जलकर खाक हो चुका है। इसका अनुमान लगभग 20 हजार रुपये का है। प्रखंड विकास पदाधिकारी के पहल पर पहुंची दमकल की टीम ने आग पर काबू पाया। लेकिन बर्बादी और तबाही का मंजर निरीह किसान झेलने के मजबूर हैं। पीड़ित किसान का दिल और दिमाग दरक चुका है उक्त बिजली विभाग के लापरवाही के चलते। आंख से आसुओं की बरसात थामने का नाम नहीं ले रहा है।