तजा खबर

26 नवम्बर को राजगीर में आहुत किसान महापंचायत के तैयारी को ले पटना में हुई समीक्षा बैठक

वेदप्रकाश का रिपोर्ट


महापंचायत का आयोजन ऐतिहासिक नगरी राजगीर नालंदा में26 नवंबर 2022सुबह 11बजे से होगा। महापंचायत में देश के तमाम दिग्गज किसान नेता शामिल होंगे।
तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के सभी जिलों से बड़ी संख्या में किसान-मजदूर भाग लेंगे। सभी जिलों में महापंचायत की ऐतिहासिक सफलता के लिए किसान नेताओं की टीमें गांव-गांव किसानों की सभाएं कर रहे हैं। महापंचायत में एक दिन लंगर की समुचित व्यवस्था होगी। बाहर से आने वाले किसानों को महापंचायत स्थल तक पहुँचने में कोई समस्या न हो इसके लिए रेलवे स्टेशनों और बस अडड्डों पर कार्यकर्ताओं की स्वागत समितियां तैनात रहेगी। महापंचायत में किसान बसों – ट्रेनों के अलावा ट्रेक्टरों से पहुँचने की सूचनाएं हैं। महापंचायत में राज्य भर के किसान लखीमपुर हिंसा के दोषी केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी के लिए सरकार को घेरेंगे।
बैठक में खाद-डीएपी की खुली लूट और किल्लत, धान आदि फसल की लूट और बढ़ती मंहगाई , निजीकरण आदि जनसमस्याओं के बारे में चर्चा हुई तथा महापंचायत में भी इन विषयों पूरे दमखम के साथ सरकार के समक्ष बात रखी जाएगी।
बिहार के किसान की अपनी समस्या।
जैसे:- MSP गारंटी लागू करने,
दिल्ली के सीमाओं पर किसान आंदोलन के दौरान हुए शहीद किसान को मुआवजा,
अग्निपथ योजना वापसी,
बिहार में व्यापार समिति( मंडी) चालू करने ,
अन्य राज्यों की तरह खेतों को निशुल्क बिजली पानी उपलब्ध कराने,
गन्ना उत्पादक को बकाया राशि उपलब्ध कराने ,
मनरेगा को कृषि कार्य से जोड़ने ,
बन्द पड़े राजगीर कृषि महाविद्यालय को खोलने,
दक्षिण बिहार को सूखा क्षेत्र घोषित करने,
.गंगा कोसी में भूमि कटाव कोसी का स्थाई निदान अन्य स्थानीय मुद्दे होंगे।
मुख्य रूप विचार रखने वाले श्री जवाहर निराला, संयोजक किसान संघर्ष समिति, बिहार चंद्रशेखर प्रसाद, अध्यक्ष गांव बचाओ देश बचाओ संघर्ष समिति , रामचंद्र आजाद, अध्यक्ष प्रगतिशील किसान संघ,कल्लू सिंह, नौजवान किसान मोर्चा,बी बी सिंह, डॉ विनय सिंह, उमेश जी अन्य किसान संगठनों के नेता एवं प्रतिनिधि शामिल रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *