तजा खबर

भाजपा नेता के नेतृत्व में सुना गया प्रधानमंत्री के मन की बात।

आलोक कुमार, केन्द्रीय न्यूज डेस्क खबर सुप्रभात।

आज औरंगाबाद शहर के वार्ड नंबर 20 दिवाकर कौलनी में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की मन की बात कार्यक्रम का टीवी प्रसारण भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पूर्व जिला अध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार सिंह के नेतृत्व में सुना गया । उन्होंने कहा कि आज के मन की बात में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने चारधाम में फैल रही गंदगी पर जताई चिंता साथ ही आगामी योग दिवस के अवसर पर
पीएम ने लोगों से की योग दिवस मनाने की अपील की है, इस दौरान पीएम मोदी ने स्टार्ट अप को लेकर कहा कि देश को स्टार्टअप से नई दिशा मिल रही है. साथ ही कहा कि आगे स्टार्टअप से नई उड़ान देखने को मिलेगी. देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार हो गई है. पूरे देश भर में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप बेहतरीन काम कर रही हैं. वह तंजावुर डॉल समेत खिलौने और आर्टिफिशियल ज्वेलरी बना रही हैं. इससे महिलाओं का सशक्तीकरण हो रहा है. उन्होंने लोगों से अपील की कि सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा दें. इससे आत्मनिर्भर भारत को मजबूती मिलेगी। उन्होंने उत्तराखंड के जोशीमठ की रहने वाली छात्रा कल्पना का उदाहरण दिया. कहा कि कल्पना ने हाल ही में कर्नाटक में 10वीं की परीक्षा पास की है. कल्पना को कन्नड़ नहीं आती थी, लेकिन कल्पना ने 3 महीने में कन्नड़ सीख ली. कल्पना को पहले टीबी की बीमारी हुई थी. इतना ही नहीं, जब वह तीसरी कक्षा में थी, तब उनकी आंखों की रौशनी भी चली गई थी. इससे एक भारत श्रेष्ठ भारत की अवधारणा को मजबूती मिलती है. धामों मैं फैल रहे गंदगी को लेकर उन्होंने कहा कि चारधाम में गंदगी से दुखी हो रहे श्रद्धालु कुछ लोगों द्वारा केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी से श्रद्धालु दुखी हैं. कई लोगों ने गंदगी के ढेर के फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं. हम पवित्र यात्रा में जाएं वहां गंदगी का ढेर हो, ये ठीक नहीं है. लेकिन कुछ श्रद्धालु ऐसे भी हैं, जो बाबा केदार के दर्शन-पूजन के साथ ही स्वच्छता का बीड़ा उठा रहे हैं. पीएम बोले कि तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा भी अधूरी है.
प्रधानमंत्री ने रुद्रप्रयाग के रहने वाले मनोज बैंजवाल का जिक्र किया. पीएम ने कहा कि वह स्वच्छता की मुहिम चला रहे हैं. वह पिछले 25 साल से पर्यावरण की देखरेख कर रहे हैं. साथ ही पवित्र स्थलों को प्लास्टिक मुक्त करने की मुहिम चला रहे हैं. वहीं उन्होंने गुप्तकाशी में रहने वाले सुरेंद्र बगवाड़ी के बारे में कहा कि वह गुप्तकाशी में सफाई अभियान चल रहे हैं. उधर, देवर गांव की चंपा देवी महिलाओं को कूड़ा प्रबंधन सिखा रही हैं. साथ ही पौधे रोपने का काम कर रही हैं. लोगों को जागरूक कर रही हैं. विश्व पर्यावरण दिवस एवं योग दिवस के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिक्र करते हुए कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस है. इसे ले कर सरकारी स्तर पर कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं किंतु देश के सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि पर्यावरण को लेकर सजग एवं जागरूक रहें सफाई से लेकर अन्य प्रत्येक तरह के कारण जो पर्यावरण को दूषित कर रहे हैं उन पर ध्यान देने की आवश्यकता है वहीं उन्होंने कहा कि आगामी योग दिवस के अवसर पर सभी नागरिक योग करें ताकि आपका मन और शरीर स्वस्थ एवं निरोग रहे।कार्यक्रम में भाजपा नेता सुनील कुमार सिंह, विनोद शर्मा ,अविनाश कुमार ,विनोद कुमार सिंह ,राजेश पांडे, हिमांशु कुमार ,तेजस कुमार ,लड्डू कुमार, मनोज शर्मा उपस्थित थे।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *