तजा खबर

बीएचयू के छात्रों ने कुलपति के समक्ष दिया धरना

संवाद सूत्र , बीएचयू

बीएचयू में शुरू हुई एनी बेसेंट फेलोशिप के तहत शोध प्रवेश प्रक्रिया में आरक्षण के प्रावधान को शामिल करने के संबंध में छात्र-छात्राओं ने दिया कुलपति और कुलसचिव को ज्ञापन।

ज्ञात हो कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए एक नई योजना एनी बेसेंट फेलोशिप शुरू की गई है। जाहिर सी बात है युवाओं की शोध क्षेत्र में रुचि बढ़ाने के लिए यह एक शानदार योजना है।
महोदय लेकिन इस योजना में कहीं भी आरक्षण रूपी प्रावधान को लागू करने के विषय में कोई चर्चा नहीं की गई है, जो चिंता का विषय है। जबकि यूजीसी एक्ट 1956 के तहत यह निर्देश है कि देश के सभी सरकारी अनुदान प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालयों, संस्थाओं व कॉलेजों में प्रभावी रूप से बिना किसी अवरोध के आरक्षण की नीति को लागू किया जाय । यहाँ तक कि केंद्रीय शिक्षा संस्था (प्रवेश में आरक्षण) अधिनियम 2006 के तहत भी केंद्र सरकार द्वारा स्थापित सभी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में सभी प्रकार के दाखिले में आरक्षण लागू करने का निर्देश है ।

अतः हम सभी छात्र-छात्राएं कुलपति महोदय व विश्वविद्यालय प्रशासन से यह मांग करते हैं कि संविधान प्रदत्त आरक्षित वर्गों के लिए प्रावधान किए गए आरक्षण को एनी बेसेंट फेलोशिप के तहत शुरू किए जा रहे शोध प्रवेश प्रक्रिया में भी आरक्षण को बिना देर किए लागू किया जाय। क्योंकि केंद्रीय विश्विद्यालय में किसी भी प्रवेश परीक्षा में आरक्षण को न लागू करना संविधान व यूजीसी के गाइडलाइंस का उल्लंघन करना होगा। अतः आप जल्द से जल्द आरक्षण के प्रावधान को जोड़कर इस योजना को सामाजिक समावेशी बनाया जाय । जिसका लाभ देश और समाज के सभी वर्गों के छात्र-छात्राएं भी उठा पाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *