तजा खबर

जिला जज ने दिये पीडिता को दिये सहायत राशि का चेक

संवाद सूत्र , खबर सुप्रभात, औरंगाबाद

जिला जज द्वारा पीड़िता को प्रदान किया गया चार वादों में 17.50 लाख का मुआवजे से सम्बन्धित चेक,
जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार श्री मनोज कुमार तिवारी द्वारा मोटर दुर्घटना वाद संख्या 03/2019 में रामनाथ प्रसाद निवासी कर्मा रोड, नियर पुलिस लाईन औरंगाबाद को तीन लाख पच्चास हजार का चेक प्रदान किया गया जो दिनांक 28.06.2014 को स्कॉर्पियो गाड़ी जिसका नम्बर बी0आर0 26 ई 0711 से धक्का लग जाने के कारण गम्भीर रूप से घायल हो गये थे जिनका ईलाज सदर अस्पताल में कराया गया तथा इन्हें बेहतर ईलाज के लिए पटना रेफर किया गया था। हाल में सम्पन्न राष्ट्रीय लोक अदालत मंे उक्त वाद को समझौते के आधार पर बीमा कम्पनी से निस्तारण कराया गया था। दूसरी मुआवजा राशि मोटर दुर्घटना वाद संख्या 16/15 के मृतक जर्नादन सिंह की पत्नी चम्पावती कुंवर, ग्राम-उच्छल विगहा, थाना हसपुरा, औरंगाबाद को पॉच लाख का चेक प्रदान किया गया। यह घटना दिनांक 24.01.2015 की है ग्राम ईटवा में ईट भट्टा के पास बस संख्या बी0आर0 26बी0 2763 से घक्का लगने के कारण हो गयी थी। तीसरी मुआवजा राशी मोटर दुर्घटना वाद संख्या 14/21 के मृतक प्रेम कुमार के पिता महेन्द्र चौधरी ग्राम- सोदना थाना-चाकन्द जिला गया को में को चार लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। उक्त घटना दिनांक 29.02.2020 को ग्राम बहादुरपुर थाना-रफीगंज जिला-औरंगाबाद़ में टैªक्टर संख्या बी0आर0 26 जीए 4049 से धक्का लगने के कारण प्रेम कुमार की मृत्यु हो गयी थी। इसी तरह जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने चौथी मुआवजा राशी मोटर दुर्घटना वाद संख्या 14/2014 में मृतक विगन भुईयॉं की पत्नी सरिता कुंवर निवासी कुम्हौनी, थाना कासमा , जिला औरंगाबाद को पॉंच लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। विगन भुईयॉं की मृत्यु 19.05.2013 को ग्राम हसनपुर पोखरा में टेम्पो और टैªक्टर की टक्कर में जिसमें टैªक्टर संख्या बी0आर0 26बी 8483 से धक्का लगने के कारण हो गयी थी। चेक प्रदान करते हुए जिला जज द्वारा पीड़िता/पीड़ितो को बताया गया कि चेक से सम्बन्धित राशि को परिवार के कल्याण में लगाये तथा भविष्य के लिए अधिक से अधिक पैसे को बैक में जमा करायें जिससे कि बच्चे के लालन-‘पालन और शिक्षा पर खर्च करने मंे तथा भविष्य में किसी प्रकार की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।
प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रणव शंकर ने बताया कि आगामी 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत का पुनः आयोजन होना है और सम्बन्धित पक्ष से अपील किया कि वे ज्यादा से ज्यादा अपने वादों का निस्तारण करवायें और त्वरित लाभ प्राप्त करें। अपने वाद को राष्ट्रीय लोक अदालत में निष्पादन हेतु किसी भी कार्य दिवस को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है राष्ट्रीय लोक अदालत वादों का निस्तारण सुलह के आधार पर कराने का एक सशक्त माध्यम है, जिसमें सम्बन्धित को त्वरित न्याय प्राप्त होता है, और उपरोक्त चारों चेक एक दिन में प्रदान किया गया इसका ज्वलंत उदाहरण है।

जिला जज द्वारा पीड़िता को प्रदान किया गया चार वादों में 17.50 लाख का मुआवजे से सम्बन्धित चेक,
जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार श्री मनोज कुमार तिवारी द्वारा मोटर दुर्घटना वाद संख्या 03/2019 में रामनाथ प्रसाद निवासी कर्मा रोड, नियर पुलिस लाईन औरंगाबाद को तीन लाख पच्चास हजार का चेक प्रदान किया गया जो दिनांक 28.06.2014 को स्कॉर्पियो गाड़ी जिसका नम्बर बी0आर0 26 ई 0711 से धक्का लग जाने के कारण गम्भीर रूप से घायल हो गये थे जिनका ईलाज सदर अस्पताल में कराया गया तथा इन्हें बेहतर ईलाज के लिए पटना रेफर किया गया था। हाल में सम्पन्न राष्ट्रीय लोक अदालत मंे उक्त वाद को समझौते के आधार पर बीमा कम्पनी से निस्तारण कराया गया था। दूसरी मुआवजा राशि मोटर दुर्घटना वाद संख्या 16/15 के मृतक जर्नादन सिंह की पत्नी चम्पावती कुंवर, ग्राम-उच्छल विगहा, थाना हसपुरा, औरंगाबाद को पॉच लाख का चेक प्रदान किया गया। यह घटना दिनांक 24.01.2015 की है ग्राम ईटवा में ईट भट्टा के पास बस संख्या बी0आर0 26बी0 2763 से घक्का लगने के कारण हो गयी थी। तीसरी मुआवजा राशी मोटर दुर्घटना वाद संख्या 14/21 के मृतक प्रेम कुमार के पिता महेन्द्र चौधरी ग्राम- सोदना थाना-चाकन्द जिला गया को में को चार लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। उक्त घटना दिनांक 29.02.2020 को ग्राम बहादुरपुर थाना-रफीगंज जिला-औरंगाबाद़ में टैªक्टर संख्या बी0आर0 26 जीए 4049 से धक्का लगने के कारण प्रेम कुमार की मृत्यु हो गयी थी। इसी तरह जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने चौथी मुआवजा राशी मोटर दुर्घटना वाद संख्या 14/2014 में मृतक विगन भुईयॉं की पत्नी सरिता कुंवर निवासी कुम्हौनी, थाना कासमा , जिला औरंगाबाद को पॉंच लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। विगन भुईय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *