तजा खबर

भाकपा (माले) रेड स्टार का प्रथम राजस्थान राज्य सम्मेलन संपन्न , बिहार में भी संगाठनीक प्रयास तेज

जयपुर / पटना , संवाद सूत्र खबर सुप्रभात

कॉरपोरेट और संघी मनुवादी फासिस्ट ताकतों को उखाड़ फेंकने का तथा जनता के जनवाद व समाजवाद की ओर आगे बढ़ने का लिया गया संकल्प !

भाकपा (माले) रेड स्टार राजस्थान का पहला राज्य सम्मेलन “कॉमरेड शिवराम, शर्मिष्ठा हॉल”, में 30 जुलाई 2022 को राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित किया गया।
सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से कॉमरेड रितांश के नेतृत्व में भाकपा (माले) रेड स्टार की सात सदस्यीय राज्य कमिटी का गठन किया। सम्मेलन में केरल के कोझिकोड में 24 -29 सितंबर 2022 को आयोजित होने वाले पार्टी के 12 वें महासम्मेलन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया। साथ ही राजस्थान से पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को पार्टी महासम्मेलन में भेजने का भी निर्णय लिया।

राज्य सम्मेलन में पूरे देश में कॉरपोरेट घरानों और संघी फासिस्ट ताकतों के गठजोड़ जो कि साम्राज्यवाद के जूनियर पार्टनर हैं, के जुल्मी शासन को उखाड़ फेंकने के लिए तमाम वामपंथी, जनवादी, प्रगतिशील, संघर्ष शील ताकतों से लड़ाकू मोर्चा बनाने का आह्वान किया गया। ताकि भारत के शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए जनता के जनवादी भारत का निर्माण किया जा सके। साम्राज्यवाद को उखाड़ फेंककर समाजवाद की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

सम्मेलन की शुरुआत में शहीद वेदी पर देश और दुनिया के तमाम शहीदों जिन्होंने साम्राज्यवाद,कॉरपोरेट पूंजीवाद और फासीवाद के खिलाफ बहादुराना संघर्ष किए थे को श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।उद्घाटन सत्र में”फासीवाद का वर्तमान स्वरूप और संघर्ष का रास्ता” विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई।इस सत्र में स्वागत वक्तव्य कॉमरेड रीतांश ने रखा।पार्टी महासचिव कॉमरेड के एन रामचंद्रन ने उद्घाटन वक्तव्य देकर सम्मेलन का उद्घाटन किया।विशिष्ट अतिथि गण- साथी कविता श्रीवास्तव राष्ट्रीय सचिव पीयूसीएल,साथी महता राम काला जिला अध्यक्ष डॉक्टर आंबेडकर विचार मंच और साथी जोहाना क्रांतिकारी नवजवान सभा राजस्थान ने अपना वक्तव्य रखा। कॉमरेड तुहिन (पॉलिट ब्यूरो सदस्य),साथी शोभा,साथी पंकज व साथी प्यारेलाल ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी। सम्मेलन के अध्यक्ष मंडल में कॉमरेड रितांश , कॉमरेड कृष्णा तथा कॉमरेड मानस शामिल थे। कॉमरेड जय आदित्य ने सत्र का संचालन किया। कॉमरेड बप्पदित्य ,पलाशका, कृष्णा,मिहिका,तेजस्वी, शाहिद,अरविंद और सद्दाम हुसैन ने क्रांतिकारी जन गीत प्रस्तुत किया।
सम्मेलन के प्रतिनिधि सत्र में राज्य कमिटी की राजनैतिक सांगठनिक रिपोर्ट, अद्यतन पार्टी कार्यक्रम मसौदा, संविधान संशोधन, क्रांति का पथ मसौदा दस्तावेज, राजनैतिक प्रस्ताव मसौदा दस्तावेज तथा केंद्रीय राजनैतिक सांगठनिक मसौदा रिपोर्ट पर चर्चा उपरांत अनुमोदन किया गया।

सदन ने फासिस्ट मोदी सरकार द्वारा कृषि के कॉरपोरेटीकरण के लिए किए जा रहे प्रयास व किसान आंदोलन से किए गए वायदा खिलाफी की तीव्र निंदा करते हुए एसकेएम के 31 जुलाई के चक्का जाम आंदोलन व 9 अगस्त अगस्त क्रांति दिवस को जय जवान जय किसान दिवस के रूप में मानने के आह्वान को सफल बनाने का, राजस्थान उच्च न्यायालय में मनुवादी हिंदुत्व की प्रतीक मनु की मूर्ति को हटाए जाने के पक्ष में,फासिस्ट मोदी सरकार द्वारा लाए गए श्रम विरोधी चार श्रम कोड के खिलाफ, शिक्षा के भगवाकरण और व्यवसायीकरण की नई शिक्षा नीति के खिलाफ, संघी मनुवादी फासिस्ट ताकतों द्वारा प्रदेश के करौली में रामनवमी व उदयपुर की घटना का इस्तेमाल कर प्रदेश व देश में फैलाए जा रहे नफ़रत और विभाजन की संस्कृति,दलितों,आदिवासियों,महिलाओं,अल्पसंख्यकों पर बढ़ते दमन , दमनकारी बुलडोजर राज के खिलाफ, प्रस्ताव पारित किए गए। अंत में अध्यक्ष मंडल द्वारा अध्यक्षीय उद्बोधन,लाल झंडा को उतारने व कम्युनिस्ट अंतरराष्ट्रीय गीत गाने के जरिए राज्य सम्मेलन के समाप्ति की घोषणा की गई।

2 thoughts on “भाकपा (माले) रेड स्टार का प्रथम राजस्थान राज्य सम्मेलन संपन्न , बिहार में भी संगाठनीक प्रयास तेज”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *