तजा खबर

किसानों के उत्पीड़न और दमन के खिलाफ नौ अक्टूबर को किसान नेता राकेश टिकैत करेंगे जंग-ए-एलान औरंगाबाद के गांधी मैदान में

अम्बुज कुमार खबर सुप्रभात औरंगाबाद

गत मंगलवार दिनांक 26 सितंबर को औरंगाबाद के बुद्धा रिसॉर्ट में किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र पांडेय जी की अध्यक्षता में जिले के किसान संगठनों और भूमि अधिग्रहण से प्रभावित प्रमुख किसानों के साथ बैठक हुई जिसका संचालन विकास कुमार सिंह ने किया।
बैठक में मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अखलाक अहमद और बिहार प्रदेश भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष दिनेश कुमार एवंअन्य थे।
बैठक में किसानों के राष्ट्रीय नेता राकेश टिकैत के प्रस्तावित 9 अक्टूबर के कार्यक्रम को अभूतपूर्व बनाने का फैसला लिया गया। बैठक में भूमि अधिग्रहण में बरती जा रही

अनियमितता तथा किसानों के वाजिब भुगतान में आनाकानी करने पर रोष व्यक्त किया गया। इसके साथ ही बिहार में एमएसपी कानून लागू नहीं होने के चलते किसानों की हो रही क्षति उसे देशभर में कंगाली के कतार में खड़ा कर रहा है। किसान इस बार इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाकर ही मानेंगे। साथ ही उत्तर कोयल से लेकर अन्य लंबित सिंचाई परियोजनाएं भ्रष्टाचार और लूट का शिकार बन कर रह गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में गया की जनसभा में ऐलान किया था कि इस बार आप समर्थन दीजिए हम आपको उत्तर कोयल सिंचाई परियोजना को चालू कर आपकी खेतों में डैम का लाल पानी पहुंचा कर ही दम लेंगे। हुआ क्या? खोदा पहाड़ और निकली चुहिया। एक ऐसा प्रधान मंत्री जिसके मुंह से निकली हर बात झूठ का पिटारा और और सिर्फ जुमला साबित होता है।
औरंगाबाद का किसान भूमि अधिग्रहण में जा रही जमीन का पूरा मुआवज़ा लेकर ही मानेंगे। भ्रष्ट अफसरों से घिरे नीतीश सरकार किसानों की जमीन की कीमत कम करके आंक रही है। नीतीश कुमार ने केंद्र से आए भूमि अधिग्रहण के पैसे की लूटमार कर सृजन जैसे घोटाले को अंजाम दिया है उसकी सजा किसानों को क्यों? योजना भारत सरकार का। भूअर्जन के लिए पैसा भारत सरकार का और बीच में बेशर्मी विहार सरकार का? ऐसा नहीं चलने देंगे।
पूर्व मंत्री अखलाक अहमद ने कहा कि बिहार के किसान अपने हक और अधिकार के लिए लड़ेंगे। बिहार जब जगता है राज सिंहासन भी डोलता है। किसानों ने अपनी ताकत का लोहा किसान नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में दिल्ली बोर्डर पर बैठ कर मनवाया था और अब फिर से उसी टिकैत की अगुवाई में इस बार बिहार की सड़कों पर उतर कर रहा सहा हिसाब पूरा कर देगा।
भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश कुमार ने कहा इस बार किसान आंदोलन दिल्ली नहीं बिहार,झारखंड और बंगाल की सडकों पर लड़ा जाएगा और लाजिम है कि हम भी देखेंगे की तुम्हारे दमन में कितनी ताकत और जोर है। उन्होंन कहा राकेश टिकैत ने कहा कि बिहार के किसानों के निर्णायक आंदोलन में वे अंत तक साथ खड़े रहेंगे।
बैठक में दर्जनों स्थानीय किसान नेताओअं ने संबोधित दिया जिनमें संजीव नारायण सिंह,मनोज सिंह,जिला परिषद सदस्य सुरेंद्र सिंह एवं जिला परिषद प्रतिनिधि सुबोध कुमार सिंह , राज कुमार सिंह,रामदेव भगत,आशुतोष कुमार,भीम सिंह आदि थे।

2 thoughts on “किसानों के उत्पीड़न और दमन के खिलाफ नौ अक्टूबर को किसान नेता राकेश टिकैत करेंगे जंग-ए-एलान औरंगाबाद के गांधी मैदान में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *