तजा खबर

बुद्धिजीवी विचार मंच ने निकाला शिक्षा जागरुकता रैली

नवादा से डी०के० अकेला का रिपोर्ट

बुद्धिजीवी विचार मंच की ओर से एक दशक पूर्व से ही साप्ताहिक शिक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रभातफेरी का कार्यक्रम लगातर धारावाहिक द्रुत गति से जिले में चलते रहा है। हरेक सप्ताह के रविवार को ज़िले के किसी भी प्रखंड के किसी न किसी गाँव में शिक्षा जागरूकता अभियान क्रमबद्धता के अनुसार सुचारु रूप से जारी है। शिक्षा से वंचित समाज के बच्चों , देश के कमजोर, उपेक्षित व पिछड़े समाज के गांवों में शिक्षा के लिए जागरूकता अभियान सत्तत युद्द स्तर पर चलाया जा रहा है और आगे भी अह जनोपयोगी अभियान अनवरत जारी है और रहेगा।
विदित हो कि नवादा ज़िले के रजौली प्रखंड के अंतर्गत डोपटा गांव में बुद्धिजीवी विचार मंच के तत्वावधान में एक बेजोड़ प्रभावशाली प्रभातफेरी का कार्यक्रम का आयोजन विधिवत सफ़लतापूर्वक संपन्न हुआ। उक्त लोक जनहितैषी कार्यक्रम में सैकड़ों ग्रामीण लोग भागीदारी बनकर प्रत्यक्ष उपस्थित थे।
उक्त ऐतिहासिक कार्यक्रम में बुद्धिजीवी विचार मंच के संयोजक सेवा निवृत्त शिक्षक अवधेश कुमार, सह संयोजक – डॉ राजू रंजन कुमार , चंदेशवर यादव, राम विलास यादव, पवन कुमार लाहेरी ,हुड़राही गांव के सामाजिक कार्यकर्ता कुलेश्वर यादव, रामगंज गांव के व्यास यादव, अंधार वारी गांव के सामाजिक कार्यकर्ता सह प्राइवेट स्कूल के शिक्षक अभि नाश कुमार ने उक्त कार्यक्रम में शामिल में शामिल होना लाभदायक है। इन सभी हस्तियों की उपस्थिति सोने में सुहागा डाल रहे थे।
दोपटा गांव में बुद्धिजीवी विचार मंच का य़ह पहला शिक्षा जागरूकता का बुद्धिजीवी विचार मंच की ओर से शुरुआती अभियान का एक अभिन्न अंग के बतौर है।
आज गांवों की तमाम गलियों में, दरवाजे पर गांव की महिलाएं, बच्चियां उक्त ऐतिहासिक बहुमूल्य कार्यक्रम के हिस्सेदार बनें। य़ह बेहद खुशी के इजहार के काबिले बतौर है। आज दोपटा गांव की तमाम गलियों शिक्षा जागरूकता के लिए समर्पित सिर्फ गीत और स्लोगन से बेहद गुलजार हुआ। गांवों के ग्रामीण काफी गदगद और प्रसन्नचित दिख रहे थे।
उक्त शिक्षा जागरूकता अभियान के क्रमबद्धता के अंतर्गत डॉ राजू जी, चंद्रशेखर जी ,कुलेश्वर जी तथा दिलीप पासवान ने शिक्षा जागरूकता से संबंधित गीतों से उपस्थिति सभी लोगों को काफी प्रभावित,प्रेरित व उत्साहित करके, सबों का मन मोह लिया। बुद्धिजीवी विचार मंच की ओर से आज का शिक्षा जागरूकता अभियान अधिक बेहतर और बहुत उत्साहवर्धक रहा। आशा ही नहीं बल्कि हमें पूर्ण विश्वास है कि य़ह गांव दोपटा बहुत जल्द ही एक शिक्षित, विकसित, सभ्य और समृद्ध गांव के रूप में अपना बहुमूल्य योगदान देगा। य़ह तो अभी भविष्य के गर्व में ही है। लेकिन बुद्धिजीवी विचार मंच की ओर से इस दिशा में सत्तत प्रयास अनवरत हमेशा सुचारू रूप से पका तौर पर जारी रहेगा।