तजा खबर

क्रैस एकेडमी शिक्षण संस्थान में राखी बनाओ , मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता आयोजित

अम्बुज कुमार खबर सुप्रभात समाचार सेवा

औरंगाबाद जिला मुख्यालय में शहर के महत्वपूर्ण प्राइमरी शिक्षा संस्थान जेनिथ क्रैस एकेडमी में दिन मंगलवार को राखी बनाओ और इनाम पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के सभी बच्चों सहित विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकावों ने भी भाग लिया। विद्यालय में इसके साथ मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया

गया। सबसे पहले मेहंदी प्रतियोगिता में बालिकाओं ने भाग लेकर एक दूसरे के हाथों पर मेहंदी की विभिन्न डिजाइनें बनाई। यह प्रतियोगिता विद्यालय की अध्यापिका रूचि सिंह के दिशा निर्देशों के साथ आयोजित हुई। रूचि सिंह ने कहा सावन मेहंदी के बिना अधुरा है। सावन में मेहंदी लगाना शुभ और परंपरा के अनुकूल माना जाता है । मेहंदी का तासीर ठंडा होता है । सावन के महीने में भारी बारिश होती है

जिसके कारण कई बीमारियों का खतरा बना रहता है जबकि मेहंदी का इस्तेमाल शारीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है । मेहंदी न सिर्फ हाथों की खूबसूरती को बढाती है बल्कि तनाव और सिरदर्द की समस्या को भी दूर करती है ।
दूसरे चरण में राखी प्रतियोगिता में बालिकाओं ने विभिन्न प्रकार की राखियां बनाई। यह प्रतियोगिता खुशबू और रानी शर्मा के दिशा निर्देश के साथ हुई।
रानी शर्मा ने बच्चो को कार्यशाला संपन्न करते हुए कहा की श्रावणी पूर्णिमा में रेशम के धागे से बहन द्वारा भाई के कलाई पर बंधन बांधे जाने की रित को रक्षा बंधन कहते है । “ संबंधो की परिभाषा है , रिश्तों का गुणगान है राखी , अखिल विश्व में समरसता की सर्वेष्ठ पहिचान है राखी “
खुशुबू शर्मा ने बहुत सारे आइडिया राखी बनाने के लिए शेयर किया जैसे चावल के द्वारा, रंग बिरंगे चार्ट पेपर के द्वारा , घर में बेकार पड़े रिबन मोती अन्य सहायक सामग्रियों के माध्यम से उनके द्वारा मार्गदर्शन प्राप्त करके विद्यार्थियों ने एक से बढ़ कर एक खुबसूरत राखी का निर्माण किया। बालक बलिकावों और शिक्षकों के हाथ से निर्मित राखी देखकर सभी का मन प्रफुलित हो उठा ।
इस असवर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापिका रिंकी सिंह ने विद्यार्थियों से रक्षा बंधन पर उनके द्वारा गीत, कविता, पौराणिक कथाएं ,चुटकुला का वाचन किया / बच्चों ने बड़े उत्साहित होकर सुनाया । उन्होंने इस अवसर पर कहा की जेनिथ क्रैस स्कूल अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीन विकास के लिए कटिबद्ध और प्रतिबद्ध है / समाज में ११ सालों में अपनी अलग पहचान स्थापित कर लिया है । इस अवसर पर समस्त अध्यापकों को छात्र छात्राओं ने रक्षासूत्र बांधकर आशिर्वाद लिया।
इस अवसर पर भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को मेडल देकर उनका उत्साह को बढाया गया और कहा गया कि आप इसी तरह किसी भी आयोजन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें, हिस्सा लेने से आपका मानसिक , कलात्मक तथा सृजान्त्मक बुद्धि का विकास निरंतर होता रहेगा ।
इस अवसर पर आबदा खातून , आस्था कुमारी , सृष्टि कुमारी , पल्लवी कुमारी , शिव शंकर प्रसाद , जैनब तथा विद्यालय के निदेशक विकाश कुमार सिंह उपस्थित थे।

1 thought on “क्रैस एकेडमी शिक्षण संस्थान में राखी बनाओ , मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता आयोजित”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *