तजा खबर

महिलाऐं अपने अधिकार को जाने, आपकी सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है जागरूक होना, प्राधिकार द्वारा लगाया गया जागरूकता शिविर

औरंगाबाद से अधिवक्ता शतीश स्नेही का रिपोर्ट

नीति आयोग, भारत सरकार के द्वारा औरंगाबाद जिला को आकांक्षा जिला के रूप में चुना गया हैं, और आकांक्षा जिला के रूप में चयनित जिला में प्रशासन के सहयोग से महिलाओं से सम्बन्धित विभागों के सहयोग से आज दिनांक 23.02.2023 को राजकीयकृत कन्या उच्च विद्यालय, अम्बा में विशेष जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अलावे जिला विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसिक बिहारी सिंह, परियोजना पदाधिकारी श्रीमती कान्ति सिंह, पैनल अधिवक्ता श्री सत्येन्द्र दूबे, रिटेनर श्री अभिनन्दन कुमार, प्रभारी प्रधानाध्यापक श्री कुन्दन कुमार सिंह, चिकित्सा पदाधिकारी के अतिरिक्त अन्य विभागों से सम्बन्धित लोग उपस्थित हुए। जिनके द्वारा उपस्थित छात्राओं को उनसे सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर जागरूकता की गयी। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में श्री रसिक बिहारी सिह ने कई उदाहरण देते हुए बताया कि महिलाऐं, छात्राऐं, आगे आ रही हैं और अन्य महिलाओं के लिए आदर्श स्थापित कर रही हैं परन्तु आज भी यह आवश्यकता है कि उन्हें विधिक रूप से और भी सशक्त किया जाए। श्रीमती कान्ति सिंह ने उपस्थित सभी छात्राओं को वन स्टोप सेन्टर एवं उनके विभाग के द्वारा महिलाओं के प्रति किये जा रहे कार्यो का विस्तृत जानकारी सभी छात्राओं को उपलब्ध कराया गया। पैनल अधिवक्ता श्री सत्येन्द्र दूबे ने नालसा एवं उसकी योजनाओं के विषय में तथा सरकार द्वारा चलाये जा रहे उनसे सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी छात्राओं को दिया गया। वहीं प्राधिकार द्वारा मुक्त कानूनी सहायता प्रदान करने वाले रिटेनर अभिनन्दन कुमार द्वारा छात्राओं को कई विशेष अधिनियमों, यथा घरेलू हिंसा अधिनियम, दहेज, के अतिरिक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले विभिन्न सुविधाओं, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, पॉक्सो अधिनियम, के साथ-साथ छात्राओं को आज के दौर में तकनीकी अपराधों जो मोबाईल से कारित किये जा रहे हैं उसपर विशेष रूप से सभी छात्राओं को बताया एवं वैसे अपराधों के विरूद्ध जिला विधिक सेवा प्राधिकार का उपयोगिता पर विशेष प्रकाश डाला गया । कार्यक्रम में उनके द्वारा सभी छात्राओं को अपने चिकित्सीय जॉच कराने हेतु अपील किया गया। क्योंकि चिकित्सीय जॉंच से उनके समय रहते कई बीमारियों का पता उन्हें लगे और समय रहते छात्राऐं स्वास्थय के प्रति भी जागरूक हो सके। इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने सिविल सर्जन औरंगाबाद के सहयोग से जागरूकता स्थल पर चिकित्सा कैंप लगाया गया था। जिसमें छात्राओं से सम्बन्धित विभिन्न सुविधाऐं की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष रूप से की गयी थी। जिसका लाभ औपचारिक कार्यक्रम समापन के उपरान्त सभी छात्राओं ने उल्लास के साथ उठाया।         
              विदित हो कि  भारत सरकार के न्याय विभाग एवं माननीय नालसा के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार औरंगाबाद जिला को आकांक्षा जिला में चयन किया गया है।  जिसमें प्रत्येक माह में विधिक जागरूकता शिविर के साथ-साथ विशेष कैंप का आयोजन विभिन्न जगहों पर विशेष वर्ग एवं विषय पर किया जाने का निर्देश प्राप्त हुआ था जिसमें स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक कल्याण, शिक्षा, इत्यादि विषय प्रमुख रूप सम्म्लिित किये गये हैं।

1 thought on “महिलाऐं अपने अधिकार को जाने, आपकी सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है जागरूक होना, प्राधिकार द्वारा लगाया गया जागरूकता शिविर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *