तजा खबर

12 दिवसीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का औपचारिक समापन, प्राधिकार हजारों तक पहुँचने में रही कामयाब, दायित्वों में होगी बढ़ोतरी : जिला जज।
लोगो के विधिक अधिकारो की रक्षा के लिए एक सुलभ केन्द्र है विधिक सेवा प्राधिकार : जिला पदाधिकारी।

अम्बुज कुमार , खबर सुप्रभात

माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली निर्देशानुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष श्री रजनीश कुमार श्रीवास्तव अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर जिला पदाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक, श्री कान्तेश कुमार मिश्रा द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना श्री दया शंकर सिंह, कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन गार्गी कुमारी, जिला विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसिक बिहारी सिंह, सचिव श्री नागेन्द्र सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से अनुग्रह नारायण नगर भवन में संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवित करते आगाज किया गया। इस अवसर पर कई न्यायिक पदाधिकारी जिसमें श्री संतोष कुमार, योगेश कुमार मिश्रा, सुश्री कणिका शर्मा तथा सुदीप कुमार पाण्डेय ने दीप प्रज्जवलन में सहयोग प्रदान किया।
           इस अवसर पर जिले से आये लोगों से नगर भवन खचाखच भरा हुआ था। दीप प्रज्जवलन के बाद शिक्षा विभाग तथा जुनियर रेड  क्राॅस की छात्राओं के द्वारा सर्वप्रथम स्वागत गान से किया गया जो श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद मंच पर उपस्थित सभी न्यायिक पदाधिकारियों एवं आगांतुको का स्वागत अभिभाषण अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव श्री प्रणव शंकर द्वारा किया गया जिसमें सचिव के द्वारा दिनांक 01.11.2022 से चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो का विस्तृत विवरण दिया गया उनके द्वारा बताया गया कि  जिला विधिक सेवा प्राधिकार का प्रयास रहा है कि जिले के प्रत्येक प्रखण्ड के प्रत्येक पंचायत और प्रत्येक गाॅव तक पहुॅचकर जितना ज्यादा हो सके लोगो को विधिक रूप से जागरूक किया जाए। इसी का प्रतिफल है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आउटरिच कार्यक्रम के तहत जिले के 202 पंचायतों के अन्तर्गत करीब-करीब 1000 गाँव तक 12 दिनों के मेगा विधिक जागरूकता सह विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण  अभियान चलाया गया जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगो से सीधा सम्पर्क स्थापित कर उन्हें सशक्त करने का प्रयास किया गया और उन्हें जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा संचालित कार्यक्रमो के बारे में जानकारी मुहैया करायी गयी उन्होने अभिभाषण के दौरान कहा इसी मुहिम के अन्तर्गत हक हमारा भी तो है के तहत कुल 750 कैदियों को अच्छादित करते हुए उन्हें पहचान तथा ब्यौरा पत्र दिया गया जिसमें उनके वाद से सम्बन्धित समस्त जानकारी डाटा के रूप में वर्णित था।
             कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री संग्राम सिंह के द्वारा कहा गया कि शिक्षा विभाग जिला विधिक सेवा प्राधिकार से समन्वय स्थापित करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित किया है जिससे छात्र, छात्राओं और उनके अभिभावको के बीच विधिक अधिकारो के प्रति जागरूकता आई है तथा आगे भी शिक्षा विभाग कार्यक्रम करता रहेगा।
             पुलिस अधीक्षक कान्तेश कुमार मिश्रा ने अपने सम्बोधन में छात्राओ की अच्छी संख्या को देखते हुए उन्हें साईबर अपराध एवं उससे जुड़े कई पहलुओं पर एवं स्वयं की प्राईवेसी सम्बन्धी गम्भीर विषयो पर छात्राओं को सजग रहने की बात कही तथा  आगे इस विषय पर कार्यक्रम आयोजित करने हेतु जरूरत पर बल दिया।


              जिला पदाधिकारी जो स्वयं भी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के उपाध्यक्ष हैं ने छात्र, छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया तथा कहा कि आप भी आगे चलकर कोई बड़े पदाधिकारी बनेंगें कोई जज बनेंगें जरूरत है आप अपने कर्तव्यों का पालन करें आपके साथ प्रशासन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार सहयोग करेगा साथ ही उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार लोगो तक अपना विश्वास बनाने में और पहूँच सुनिष्चित करने में सफल हो रहा है उम्मीद करेंगें कि प्राधिकार आगे चलकर और लोगो तक अपनी पहूँच बनाकर उनके विधिक अधिकारो की रक्षा करेगा।
               अपने अध्यक्षीय भाषण में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रजनीश कुमार श्रीवास्तव ने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षको एवं अभिभावकों पर विशेष प्रकाश डालते हुए कहा कि अगर बच्चे सफल होते हैं तो उनके शिक्षक एवं माता-पिता उसके यश के भागी होते हैं उसी प्रकार अगर बच्चे असफल होते हैं तो उसकी भी जिम्मेवारी शिक्षकों एवं अभिभावकों की होती है। उन्होंने बच्चों से यह भी अपील किया कि किसी भी परिस्थिति में आप विद्यालय जायें जिला विधिक सेवा प्राधिकार भी अपने स्तर से पहल करेगा कि आपको किसी तरह का कोई समस्या आपके पढ़ाई एवं भविष्य को लेकर न हो। उन्होंने प्रशासन से अपील किया कि यहां छात्राओं का भीड को देखते हुए उन्होंने उनका उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मंच पर महिला जज बैठी है, पदाधिकारी बैठी हैं, सभा में कई महिला अधिवक्ता बैठी हैं आप सब भी  पढ़ाई के प्रति कर्तव्य को निर्वहन कर अपना भविष्य उज्जवल करें। जिला जज ने कहा कि बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ रंग ला रहा है लेकिन हमें प्रयास करना चाहिए जो लोग अभी स्कूल से दूर हैं उन्हें स्कूल लाया जाए, प्रशासन छुट्टियों के दिन गाॅव देहात मेें इस सम्बन्ध में कार्यक्रम आयोजित करें तथा अभिभावको, ग्रामीणों को जागरूक किया जाए, न्यायिक व्यवस्था भी आपके साथ उक्त कार्यक्रम में सहयोग करेगा।
       सभा को जिला विधि संघ के अध्यक्ष के द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि न्यायिक व्यवस्था में बार का एक अलग स्थान है और बार पुरी व्यवस्था को सामंजस बनाकर जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग कर रहा है । उन्होंने छात्र, छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जागरूकता में छात्राओं पर ही नहीं छात्र पर भी बराबर ध्यान देते हुए संस्कारित करने की जरूरत है।
                बार के तरफ से धन्यवाद ज्ञापन बार के सचिव श्री नागेन्द्र सिंह के द्वारा किया गया जिनके द्वारा बताया गया कि  हमेशा से जिला विधिक सेवा प्राधिकार का अंग रहे हैं तथा पैनल अधिवक्ता के रूप में कई अभूतपूर्व कार्य करते हुए लोगो को विधिक अधिकारो को दिलवाया है।
             पुरे कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन श्री सुदीप पाण्डेय न्यायिक दण्डाधिकारी के द्वारा किया गया तथा कहा गया कि शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन, का बेहद ही अभूतपूर्व सहयोग पुरे कार्यक्रम में प्राप्त हुआ जिसके  लिए आज के वे धन्यवाद के पात्र हैं। उन्होंने मीडिया को विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो को प्रतिदिन लोगो तक पहुॅचाने में अहम भूमिका अदा किया।
                     प्राधिकार का उद्देश्य ही था कि इस कार्यक्रम के द्वारा बच्चों में भी सृजनात्मक क्षमता विकसित हो और इसके लिए प्राधिकार द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से कई शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें पेंटिंग प्रतियोगिता तथा निबन्ध प्रतियोगिता प्रमुख थी। कार्यक्रम के समापन के दिन उक्त प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों के द्वारा प्रशस्ति पत्र के साथ-’साथ ट्राफी और शिल्ड प्रदान किया गया।
                       कार्यक्रम के अन्त में पुरे कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग प्रदान करने लिए निरंजन कुमार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से प्रशस्ति-पत्र दिया गया। मीडिया के क्षेत्र में उल्लेखनीय सहयोग के लिए सतीश  कुमार स्नेही को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया। पुरे कार्यक्रम के कोर टीम के रूप में सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने तथा अधिक से अधिक लोगो को इसमें भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अभिनन्दन कुमार जो जिला विधिक सेवा प्राधिकार के रिटेनर भी है, उन्हें भी प्रशस्ति-पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *