तजा खबर

मजदूर दिवस के अवसर पर एक्टू ने किया सेमिनार का आयोजन

अम्बुज कुमार, खबर सुप्रभात

औरंगाबाद जिला मुख्यालय पर आज मजदूर संगठन एक्टू और महासंघ(गोप गुट) के तत्वावधान में जोश खरोस के साथ मजदूर दिवस मनाया गया । ऐक्टू के नेता- कॉमरेड अवधेश गिरी, आइसा के जिला नेता- योगेन्द्र कुमार,महासंघ(गोप गुट) के जिला अध्यक्ष- राम ईशरेश सिंह, राम विजय यादव,इत्यादि नेताओं के नेतृत्व में स्थानीय मजदूरों ने गांधी मैदान से एक जुलूस निकाली जो रमेश चौक पर स्थित कर्पूरी स्मृति-भवन के सभागार में जाकर एक

कन्वेंशन में तब्दील हो गई । वहां स्मृति-भवन में सबसे पहले मजदूर वर्ग के हितों के लिए पूरी दुनियां में शहादत देने वाले शहीदों की याद में बनाए गए शहीद-वेदी पर उपस्थित सारे मजदूरों एवं उनके नेतृत्वकारियों ने पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की । इस अवसर पर उपस्थित सभी मजदूरों,कर्मचारियों एवं छात्र नौजवानों ने मजदूर वर्ग के व्यापक हितों की सुरक्षा हेतु भविष्य में और भी बड़े पैमाने पर मेहनतकश समुदाय को संगठित करने का संकल्प लिया । इस अवसर पर आयोजित कैडर कन्वेंशन का उद्घाटन करते हुए भाकपा(माले) के राज्य कमिटी सदस्य कॉमरेड अनवर हुसैन ने कहा कि आज मजदूर वर्ग के अगुआ हिस्से के सामने एक सबसे बड़ी चुनौती है कि वे मजदूरों की वर्ग चेतना को ऊपर उठाते हुए केन्द्र की मौजूदा फासिस्ट सोच वाली सरकार के खिलाफ संघर्ष करने के लिए उन्हें वैचारिक और सांगठनिक स्तर पर संगठित करें । आज की मौजूदा मजदूर विरोधी फासिस्ट सोच वाली केन्द्र की मोदी सरकार को सत्ता से हटाए बिना मजदूरों के अधिकारों की सुरक्षा संभव नहीं है ; क्योंकि यह सरकार मजदूर विरोधी होने के साथ-साथ घनघोर कॉरपोरेट-परस्त भी है । इस कन्वेंशन को संबोधित करते हुए महासंघ(गोप गुट) के जिला अध्यक्ष- रामईशरेश सिंह ने कहा कि सभी मजदूरों को मजबूती के साथ संगठित किए बिना नए अधिकारों की बात तो छोड़िए, बल्कि अपने पूर्वजों के द्वारा हासिल किए गए पुराने अधिकारों की सुरक्षा भी संभव नहीं ।
इस कन्वेंशन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए महासंघ(गोप गुट) के जिला सचिव- सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि आज मजदूर वर्ग के सचेत नेतृत्वकारी संगठनों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि वे असंगठित क्षेत्र के सत्तर प्रतिशत मजदूरों को सांगठनिक और वैचारिक स्तर पर संगठित कर उन्हें उनके अधिकारों के प्रति सचेत करें तथा उन्हें अपने हकों की लड़ाई लड़ना सिखाएं । इसके बिना मजदूर वर्ग के हितों की सुरक्षा संभव नहीं है ।
इन सब के अलावा इस कन्वेंशन को कर्मचारी नेता रामविजय यादव, सिंचाई विभाग मौसमी कर्मचारी संघ के नेता जयराम सिंह,बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ(गोप गुट)’मूल’ के जिला सचिव अवधेश कुमार,जिला अध्यक्ष संजय कुमार सिंह,सम्मानित अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद चंद्रवंशी, सुरेन्द्र सिंह,मजदूरों मेहनतकशों के नेतृत्वकारियों ने भी संबोधित किया । इस कन्वेंशन की अध्यक्षता ऐक्टू से जुड़े मजदूर नेता अवधेश गिरी तथा संचालन आइसा के जिला नेता योगेन्द्र कुमार ने किया ।

2 thoughts on “मजदूर दिवस के अवसर पर एक्टू ने किया सेमिनार का आयोजन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *