तजा खबर

राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता के लिए सभी विद्वान अधिवक्ताओं का सहयोग अपेक्षित: जिला जज

औरंगाबाद से अधिवक्ता सतीश स्नेही का रिपोर्ट

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री सम्पूर्णानन्द तिवारी ने दिनांक 13.05.2023 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन को लेकर विधि संघ एवं अधिवक्ता संघ के सभी कार्यकारिणी सदस्यों के साथ–साथ दोनों संघो के वरिष्ठ अधिवक्ताओं के

साथ अपने प्रकोष्ठ में बैठक आयोजित किया। उक्त बैठक में जिला जज ने उपस्थित विधि संघ के पदधारियों तथा वरिष्ठ अधिवक्ताओं से आगामी 13 मई को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर विस्तृत परिचर्चा किया गया जिसमें दोनों संघ के अध्यक्ष सचिव के द्वारा अपने स्तर से राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु पूर्व में किये गये प्रयास को जारी रखते हुए अधिक से अधिक वादों के निष्पादन में पूर्ण सहयोग हेतु आशवस्त किया। जिला जज ने बैठक में उपस्थित दोनों अधिवक्ता संघ के वरिष्ठ अधिवक्ताओं से भी सहयोग हेतु अपील किया गया ताकि वे अपने अन्तर्गत कार्यरत अधिवक्ताओं को भी वाद के निस्तारण हेतु प्रेरित करें, जिससे राष्ट्रीय लोक अदालत में वादों का निस्तारण अधिक से अधिक हो सके। जिला जज ने अधिवक्ता संघ से अपील किया है कि वे पक्षकारो को जितना हो सके उनके सुलहनीय वादों को समाप्त कराने हेतु प्रेरित करें एवं जरूरत पड़े तो वरिष्ठ अधिवक्ताओं, सम्बन्धित न्यायालय या जिला विधिक सेवा प्राधिकार से सम्पर्क स्थापित कर पक्षकारो को कान्सेलिंग हेतु सम्पर्क करें ताकि समय रहते पक्षकारो को कान्सेलिंग कर उनके विवाद को सहज तरीके से निष्पादित कराकर उनके बीच प्रेम और सदभाव की भावना स्थापित हो सके। जिला जज ने सभी तरह के सुलहनीय वादों के निस्तारण कराने के साथ-साथ एनआई एक्ट (चेक बाउन्स) के मामलों पर विशेष रूप से ध्यान देकर पक्षकारो के बीच काॅन्सेलिंग के माध्यम से उनकी समस्याओं को सुनते हुए उनके अनुरूप ही समाधान करते हुए उनके वादों को निस्तारण करायें। जिला जज ने सभी अधिवक्ताओं को सुझाव देते हुए उनके कई कई सुझाव पर गम्भीरतापूर्वक विचार करते हुए कई दिशा-निर्देश प्राधिकार को दिया साथ ही सभी पक्षकारो तक नोटिस समय पर पहूँच जाए इसकी समय-समय पर निगरानी करने का निर्देश जिला विधिक सेवा प्राधिकार को दिया। इसके साथ-साथ जिला जज ने राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार हेतु सभी माध्यम से कराने का निर्देश भी बैठक में दिया। इस बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने भी अबतक विधि संघ के सहयोग की प्रशंसा करते हुए आगे और इसमें सहयोग की अपेक्षा व्यक्त किया तथा अबतक प्राधिकार की ओर से किये गये प्रयास की रूपरेखा बैठक में प्रस्तुत किया। बैठक में  जिला विधि संघ के अध्यक्ष श्री रसीक बिहारी सिंह, महासचिव श्री नागेन्द्र सिंह, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री संजय कुमार सिंह सहित दोनों संघों के सभी पदधारी अधिवक्तागण उपस्थित थे।
              इस बैठक को लेकर सभी विद्वान अधिवक्ताओं के बीच साकारात्मक प्रभाव दिखा और उन्होंने बैठक में ही भरोसा दिया कि राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता तथा उसमें अधिक से अधिक वादों के निस्तारण में हमलोगो का सहयोग भी महत्वपूर्ण रहेगा।

2 thoughts on “राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता के लिए सभी विद्वान अधिवक्ताओं का सहयोग अपेक्षित: जिला जज”

  1. Después de apagar la mayoría de los teléfonos móviles, se eliminará la restricción de ingreso de contraseña incorrecta. En este momento, podrá ingresar al sistema mediante huella digital, reconocimiento facial, etc.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *