तजा खबर

उत्तर कोयल नहर परियोजना का मामला पहुंचा महामहिम राष्ट्रपति के पास, रिहन्द डैम से कम पानी छोड़े जाने पर उत्पन्न किसानों का परेशानी पर भी चिंता ब्यक्त।

अम्बुज कुमार, खबर सुप्रभात

उत्तर कोयल नहर परियोजना को का कुटकु डैम का अभी तक फाटक नहीं लगने से किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंचने का मामला औरंगाबाद जिला कांग्रेस कमिटी ने नाराजगी जताई है तथा जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को आवेदन भेजकर गुहार लगाई है। महामहिम को भेजे गए आवेदन में उल्लेख है कि बर्ष 1972 में जब कांग्रेस के सरकार था तो एकिकृत बिहार में इस परियोजना का प्रारंभ औरंगाबाद के तत्कालीन सांसद स्वर्गीय सत्येन्द्र नारायण सिन्हा के पहल से प्रारंभ हुआ था जो 1990 में परियोजना का निर्माण कार्य बंद हो गया था। लेकिन जब 2014 का लोकसभा का आम चुनाव हो रहा था तो एनडीए के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने चुनावी सभा में वायदा किये थे कि एनडीए का सरकार बनने पर लम्बीत उत्तर कोयल नहर परियोजना को पुरा

कर किसानों के खेतों में पानी पहुंचाया जाएगा। लेकिन एनडीए का सरकार भी बना और नरेंद्र दामोदर दास मोदी प्रधानमंत्री भी बन गए लेकिन अभी तक परियोजना का कार्य पूरा नहीं हो सका। महामहिम को भेजे गए आवेदन में यह भी उल्लेख है कि रिहन्द डैम से सोन नहर परियोजना में पानी कम छोड़े जाने के कारण किसानों को सिंचाई बाधित है और नतीजा यह है कि अभी तक मात्र 7-8 प्रतिशत ही किसान खेतों में धान के बुवाई कर सके हैं। कांग्रेस नेताओं ने आवेदन भेजकर महामहिम से हस्तक्षेप करने और आवश्यक कदम उठाने का गुहार लगाया है। भेजे गए आवेदन में जिलाध्यक्ष अरबिंद कुमार सिंह, रामबिलास सिंह , श्याम बिहारी सिंह , चुलबुल सिंह आदि का हस्ताक्षर है।

2 thoughts on “उत्तर कोयल नहर परियोजना का मामला पहुंचा महामहिम राष्ट्रपति के पास, रिहन्द डैम से कम पानी छोड़े जाने पर उत्पन्न किसानों का परेशानी पर भी चिंता ब्यक्त।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *