तजा खबर

43.77 प्रतिशत मतदान से होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फ़ैसला , 4 जून का इंतजार

नवादा से डी०के० अकेला का रिपोर्ट


लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नवादा संसदीय क्षेत्र के 6 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को कुछ छिटपुट घटना को छोड़कर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो गया। लोकतंत्र के महापर्व मतदान को लेकर सुबह 7 बजे से ही वोटर बूथों पर पहुंचने लगे। नवादा ज़िले में मात्र 43, 77 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही नवादा संसदीय क्षेत्र के चुनावी समर में डटे एनडीए उम्मीदवार विवेक ठाकुर और इंडिया गठबंधन समर्थित राजद उम्मीदवार श्रवण कुशवाहा सहित सभी 8 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला इवीएम में कैद हो चुका है। नवादा लोकसभा क्षेत्र के सभी 2043 मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। नवादा ज़िले के नवादा, वारसलीगंज, गोबिंदपुर ,रजौली ,हिसुआ के अलावे शेखपुरा जिला अंतर्गत बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर करीब संध्या 6 बजे तक मतदान हुआ। जबकि नक्सल प्रभावित नवादा ज़िले के गोबिंदपुर और रजौली विधानसभा क्षेत्र में 4 बजे तक ही मतदान हुआ। प्रायः सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक मतदाताओं की कुछ हद तक कतारें देखी गई। लेकिन 10 बजे दिन के बाद इन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखने को नहीं मिली। मतदान केंद्रों पर इक्के-दुक्के मतदाता आते रहे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
धीरे-धीरे बढ़ता गया मतदान का प्रतिशत।

नवादा के शहरी क्षेत्र सहित नवादा लोकसभा क्षेत्र के प्रायः सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या नगण्य देखा गया। मतदान के प्रति मतदाताओं की उदासीनता का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि अपराह्न 3 बजे तक ज़िले के सभी मतदान केंद्रों पर औसतन 37,77 प्रतिशत ही मतदान हो सका था। मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न होने तक क्षेत्र में औसतन 43,77 प्रतिशत ही मतदान हो पाया। इसके पूर्व सुबह साढ़े 5 बजे से 7 बजे तक मॉक पोल की क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित की गई थी।
अब हार-जीत को लेकर कयास शुरू।


नवादा लोकसभा क्षेत्र के चुनावी मैदान में मात्र कुल 8 उम्मीदवार हैं। इन 8 प्रत्याशियों में एनडीए के विवेक ठाकुर, इंडिया से राजद के श्रवण कुशवाहा ,बहुजन समाज पार्टी के रंजीत कुमार, भारत जन जागरण दल के आनन्द कुमार, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के गनौरी पंडित, भागीदार पार्टी ( पी ) के गौतम कुमार बबलू, निर्दलीय प्रत्याशी बिनोद यादव और भोजपुरी गायक गुंजन सिंह शामिल हैं। नवादा संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने अपनी वोटिंग के जरिए इन सभी आठों दलीय व निर्दलीय प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला इवीएम में कैद हो चुकी है। चुनाव में हार जीत का फैसला 4 जून को मतगणना के बाद ही होगा।

मतदान के दौरान प्रचंड गर्मी और लू का भयंकर लहर रहा।

मतदान के समयावधि के अंतर्गत क्षेत्र में प्रचंड गर्मी और लू का कहर के कारण भी मतदाता मतदान को लेकर घरों से बाहर नहीं निकल पाए। इसी कारण सारा दिन छिटपुट ही मतदाता मतदान को लेकर मतदान केंद्रों पर दस्तक दे पाए। क्षेत्र में मतदान प्रतिशत कम रहने की एक खास व जह प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप भी माना जा रहा है।‌ प्रची बनाने को लेकर मतदान अभिकर्ता दिखे काफी सक्रिय। मतदान की प्रक्रिया के दौरान क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर चुनावी अखाडे में डटे सभी 8 दलीय एवं निर्दलीय प्रत्याशियों के मतदान अभिकर्ता मतदाता प्रची बनाने को लेकर बहुत सक्रिय दिखे। हालांकि जिस स्तर पर प्रची बांटने को लेकर दुकानें सजी थी, उस अनुपात में मतदाताओं की संख्या इन स्थानों पर बहुत कम ही देखने को मिला। नवादा लोकसभा क्षेत्र के 6 विधानसभा में वोटिंग का प्रतिशत निम्न हैं। रजौली में 46 % ,गोबिंदपुर में 41,3% ,वारसलीगंज में 40,69%, हिसुआ में 44,12% ,नवादा में 43, 14 % और बरबीघा में 44,28% वोटिंग हुआ। पिछले बार से करीब 5 % वोटिंग कम हुआ है।