तजा खबर

जिला प्रेस क्लब का सम्मेलन संपन्न, विकास बनें अध्यक्ष तो संजय सिन्हा महासचिव

सुनील कुमार सिंह की रिपोर्ट

औरंगाबाद. बुधवार को कर्मा रोड स्थित चित्रगुप्त सभागार में जिला प्रेस क्लब औरंगाबाद की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई, जिसमें जिले के प्रख्यात और सक्रिय पत्रकारों की उपस्थिति में नई कार्यकारिणी का चुनाव किया गया। इस चुनाव में हिंदुस्तान अखबार के जिला प्रमुख विकास कुमार सिंह ने अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन किया, जबकि

न्यूज 18 बिहार-झारखंड के जिला संवाददाता संजय सिन्हा ने महासचिव पद के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत की। दोनों ही प्रमुख पत्रकार निर्विरोध निर्वाचित हुए और अध्यक्ष एवं महासचिव के पद पर चयनित किए गए। इस दौरान जिलेभर से 58 पत्रकारों ने बैठक में भाग लिया और चुनाव में अपनी हिस्सेदारी निभाई।

विकास कुमार सिंह और संजय सिन्हा को मिला सर्वसम्मति का समर्थन

बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से विकास कुमार सिंह और संजय सिन्हा को उनके-अपने पदों के लिए निर्वाचित किया। चुनाव के बाद जिला प्रेस क्लब की ओर से चुनाव अधिकारी एवं सहायक चुनाव अधिकारी ने अध्यक्ष

एवं महासचीव को आधिकारिक निर्वाचन पत्र जारी किए, जिसे क्लब के वरीय संरक्षकों द्वारा उन्हें सौंपा गया। यह निर्वाचन पत्र संगठन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और नेतृत्व की स्वीकृति का प्रतीक है। निर्वाचित अध्यक्ष विकास कुमार सिंह ने इस मौके पर सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया और कहा, “यह सर्टिफिकेट न केवल मेरे लिए बल्कि पूरे प्रेस क्लब के लिए गर्व का विषय है। हमारा संगठन पत्रकारिता की गरिमा को बनाए रखने और जिले की पत्रकारिता को नई ऊँचाइयों तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

क्लब में अनुशासनहीनता पर कमल किशोर की कड़ी प्रतिक्रिया

बैठक की अध्यक्षता निवर्तमान अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर ने की, जिन्होंने बीते दिनों आयोजित एक असामाजिक बैठक की कड़ी निंदा की। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा, “गत दिनों कुछ लोगों ने प्रेस क्लब में बिना किसी पूर्व सूचना, बिना समिति की सहमति और वरीय पत्रकारों को नजरअंदाज करते हुए एक बैठक का आयोजन किया, जिसमें अनैतिक ढंग से पदों पर मनोनयन किया गया। हम इस अनुशासनहीनता की कड़ी आलोचना करते हैं और इसे प्रेस क्लब की मान्यता से बाहर मानते हैं।” कमल किशोर ने संगठन की प्रतिष्ठा को बनाए रखने और भविष्य में पत्रकारों के बीच एकता को सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। उन्होंने यह भी कहा, “मैंने पिछले वर्ष ही घोषणा कर दी थी कि 2024 में मैं अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी नहीं करूँगा।” उनका बयान पत्रकारों के बीच स्पष्टता और अनुशासन का प्रतीक बना।

वरिष्ठ पत्रकारों ने प्रेस क्लब को एक परिवार बताया

टाइम्स ऑफ इंडिया के वरीय पत्रकार प्रेमेंद्र मिश्रा ने इस मौके पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “प्रेस क्लब हमारे लिए सिर्फ एक संगठन नहीं है, यह हमारा परिवार है। हमें संगठन को सशक्त बनाने और एकता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करना होगा। हमारे बीच कोई मनभेद नहीं है, यह मतभेद सिर्फ विचारों का है जिसे सुलझाया जा सकता है।” उनकी बातों को समर्थन देते हुए प्रातः किरण के जिला प्रमुख रवि सिंह ने कहा, “आज की बैठक वही प्रेस क्लब का आयोजन है जो वर्षों से चला आ रहा है और औरंगाबाद की पत्रकारिता की धरोहर है। इस क्लब ने सदैव जिले के पत्रकारों के हित में काम किया है और हमें विश्वास है कि आगे भी हम सब साथ मिलकर संगठन को और मजबूत करेंगे।”

चुनाव प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता

चुनाव को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए वरिष्ठ पत्रकार भूपेंद्र नारायण सिंह और गणेश प्रसाद को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था। उनके देखरेख में चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से संपन्न हुआ। इस चुनाव प्रक्रिया में शामिल हुए पत्रकारों ने चुनाव अधिकारियों की निष्पक्षता की सराहना की और संगठन में पारदर्शिता बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। इसके अतिरिक्त, नए निर्वाचित पदाधिकारियों को सर्टिफिकेट प्रदान करना संगठन की पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया को और मजबूत करता है।

उपस्थित पत्रकारों का आभार और भविष्य की उम्मीदें

बैठक में उपस्थित सभी 57 पत्रकारों का आभार व्यक्त करते हुए कमल किशोर ने कहा, “मैं उन सभी पत्रकार साथियों का आभार व्यक्त करता हूं जो इस बैठक में शामिल हुए। कुछ साथी किन्हीं कारणों से उपस्थित नहीं हो सके, लेकिन उनका समर्थन हमारे साथ है। हमें पूर्ण विश्वास है कि भविष्य में भटके हुए सदस्य पुनः हमारे साथ जुड़ेंगे।” इस ऐतिहासिक बैठक में जिले और प्रखंड के कई वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित रहे, जिनमें श्रीराम अंबष्ठ, जितेंद्र सिंह, वेद प्रकाश राय समेत कई अन्य पत्रकार शामिल थे। सभी ने संगठन की एकता और पत्रकारिता की गरिमा को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। संगठन में प्रखंड से लेकर अनुमंडल स्तर के पत्रकारों को सम्मान दिया गया और उन्हें पद दिया गया।

नवगठित कार्यकारिणी और संरक्षक मंडल का परिचय

इस बैठक में प्रेस क्लब के अन्य पदाधिकारियों का भी चयन किया गया, जिसमें प्रमुख पत्रकारों को विभिन्न जिम्मेदारियों से नवाजा गया:

संरक्षक मंडल: कमल किशोर, रविंद्र कुमार रवि, प्रेमेंद्र मिश्रा, श्रीराम अंबष्ठ, भूपेंद्र नारायण सिंह
अध्यक्ष: विकास कुमार सिंह
महासचिव: संजय कुमार सिन्हा
वरीय उपाध्यक्ष: गणेश प्रसाद
उपाध्यक्ष: अभिनेश कुमार सिंह, अभिराम कुमार सिंह, अनिल कुमार, जितेंद्र कुमार सिंह, अजय कुमार श्रीवास्तव
मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता: साकेत कुमार
कोषाध्यक्ष: सूरज कुमार, नीरज कुमार
सचिव मंडली: मनोज कुमार सिंह, वेद प्रकाश राय, सुबोध कुमार सिंह, दिलीप कुमार, भरत ठाकुर, वीरेंद्र खत्री, धीरज कुमार, अमित कुमार, अभिषेक तिवारी, रमाकांत सिंह, सचिन कुमार सिंह, आलोक कुमार, बमेंद्र कुमार सिंह, सुनील कुमार मिश्रा, दिलीप विश्वकर्मा, केशव कुमार, सुनील कुमार सिंह, प्रभात चतुर्वेदी, अनिल मिश्र, संदीप कुमार, अविनाश कुमार, प्रशांत कुमार, राजीव रंजन, राहुल कुमार, सत्यप्रकाश, गौतम उपाध्याय, आनंद कुमार, विजय सिंह, अटल बिहारी सिंह, मदन मोहन श्रीवास्तव
कार्यकारिणी सदस्य: सूरज कुमार और अन्य।
कार्यकारी सचिव: शांति देवी, शोभा रानी और अन्य।