तजा खबर

गया सिंह स्मृति भवन में होली मिलन सह वस्त्र वितरण समारोह

संवाद सूत्र नवादा खबर सुप्रभात


नवादा IPTA द्वारा आयोजित महोत्सव के अंतर्गत मानवाधिकार से संबद्ध लोक स्वातंत्र्य संगठन ( पीयूसीएल ) के राष्ट्रीय पार्षद दिनेश कुमार अकेला की धर्म पत्नि स्वर्गीय जयमंती देवी की स्मृति में नवादा जिला के पांडेय गंगौट गाँव में गया सिंह स्मृति धर्मशाला में आज होली मिलन और 175 वृद्धा, विधिवा , विकलांगों के बीच वस्त्र वितरण समारोह का सफल आयोजन किया गया है । उक्त एतिहासिक कार्यक्रम की अध्यक्षता IPTA के जिला अध्यक्ष एवं चर्चित लोक संगीतकार-कलाकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया । उक्त

कार्यक्रम का संचालन IPTA के सचिव जाने माने कवि व लेखक, साहित्यकार ,शिक्षक संगीतकार अशोक समदर्शि ने किया।
उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उद्घाटन कर्ता के एल एस के पूर्व प्राचार्य तथा सीपीएम के नवादा जिला सचिव नरेश चंद्र शर्मा ने कहा कि यह एक एतिहासिक कार्यक्रम है। यह कार्य सरकार को करना चाहिए, लेकिन दिनेश कुमार अकेला ने सरकारी सम्वेदनहीनता के खिलाफ और सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी को महसूस किया। जिसका ताज़ा ज्वलन्त प्रमाण य़ह वस्त्र वितरण दान कार्यक्रम है। इस परम्परा को आगे और बढ़ाने की जरूरत है। य़ह मौजूदा समय की पुकार है।
राजद के जिला उपाध्यक्ष और अनिल प्रसाद सिंह ने कहा कि समाज के दबे कुचले ग़रीबों को वस्त्र दान करना सबसे बड़ा महादान है। अकेला ने यह अद्वितीय कार्यक्रम का आयोजन कर एक प्रसंशनीय उदाहरण पेश किया है। भाकपा माले के पूर्व जिला इकाई के सचिव दिनेश सिंह ने सवर्गीय जयमंती देवी और दिनेश कुमार अकेला के जनवादी- क्रांतिकारी आंदोलनों में दिये गये अकूत कुर्बानी का जिक्र विस्तार से किया । उसके एतिहासिक योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। य़ह अमिट, स्मरणीय व अमर हमेशा के लिए रहेगा।
IPTA और श्री राज कृष्णा एजुकेशन एंड सोशल वेल्फेयर ट्रस्ट के पदाधिकारी शम्भु विश्वकर्मा ने कहा कि यह कार्यक्रम समाज में आर्थिक और सामाजिक दृष्टिकोण से कमजोर वर्गों के लिए समर्पित है, जो काबिलेतारीफ और सदुपयोगी है । असली होली मनाने का औचित्य व दायित्व यही है ,जो अकेला ने करके एक अद्भुत मिशाल पेश कर दिया है।
राजद के जिला महासचिव एवं श्री राज कृष्णा ट्रस्ट के पदाधिकारी शशि भूषण शर्मा ने कहा कि होली मिलन समारोह का मुख्य मकसद समाज के शोषितों -पीडितों का सम्मान करना चाहिए,भाई चारा, सुख शांति और एकजुटता का अद्भूत मिशाल सभी को मानवीय दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने की कोशिश करते रहना चाहिए, जिसमें अकेला ने यह व्यवहार में साबित करके तमाम सम्वेदनशील लोगों के बीच एक चुनौती पेश किया।
सीपीएम के प्रदेश सदस्य व नाथनगर कालेज के प्राचार्य डां उमेश प्रसाद ने कहा कि अकेला द्वारा शुरू की गई य़ह प्रसंशनीय परम्परा जो समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े और उपेक्षित हैं, उन्हें वस्त्र दान देकर जो मान सम्मान दिया, इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए ,वो बहुत ही कम होगा ।
पीयूसीएल के प्रदेश कमिटि के सदस्य, प्राचार्य, लेखक साहित्यकार, कवि सह लोकप्रिय एक चर्चित हस्ति डां ओंकार निराला ने उक्त अवसर पर कहा कि आज यहां उपस्थित होने का तिहरे संयोग है। पहला इसी गांव के उच्च विद्यालय का विद्यार्थी रहा, दूसरा इस गाँव से मेरा खून का गहरा रिश्ता है। तीसरा य़ह मेरा सौभाग्य है कि जिस जयमंती देवी की स्मृति में य़ह पावन महोत्सव आयोजित है, मेरी पत्नि की नाम भी यही है। इसीलिए इस में भाग लेकर काफी गौरवांवित महसूस कर रहे हैं।
इसके अलावे IPTA के वरिष्ठ पदाधिकारी और सुविख्यात समाज सेवी चंद्र मौली सिंह, राम नरेश सिंह, उपेंद्र ठाकुर, वीरेंद्र प्रसाद सिंह भूषण सिंह, मशहूर जादूगर मनोज उर्फ़ खोखा ,रामचन्द्र सिंह,महेन्द्र सिंह, जनार्दन सिंह समेत सैकड़ों ग्रामीण व इलाके वासी गर्मजोशी के साथ उपस्थित थे। सबों का सक्रिय सहयोग रहा। IPTA के और नावाडीह के सांस्कृतिक टीम ने लोकप्रिय होली से सबों का मन मोह लिया। जबर्दस्त जन पक्षीय होली ने सभी पक्षों के बीच एक अमिट छाप छोड़ी। होली मिलन और वस्त्र वितरण के साथ ही एक प्रीतिभोज के कार्यक्रम महंत बाबा स्मारक के प्रांगण मढ़ी में आयोजित किया गया। य़ह कार्यक्रम क्षेत्र में एक चर्चा का विषय बन गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *